Advertisement

दिल्ली वालों को उनके हक का पानी दिलवाने के लिए 21 जून से अनशन करेंगी आतिशी

Water Crises in Delhi

आतिशी, जल मंत्री, दिल्ली

Share
Advertisement

Water Crises in Delhi: दिल्ली में जल संकट के बीच आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और जल मंत्री आतिशी दिल्ली वालों को उनके हक़ का पानी दिलवाने के लिए 21 जून से अनिश्चितकालीन अनशन करने जा रही हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस विषय के संबंध में चिट्ठी भी लिखी है और हरियाणा से पानी न मिलने के मुद्दे पर तुरंत हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

Advertisement

इस बाबत बुधवार को प्रेस कॉन्फ़्रेंस करते हुए वरिष्ठ आप नेता और दिल्ली कैबिनेट मंत्री आतिशी ने कहा कि, दिल्ली को हरियाणा से यमुना में 613 एमजीडी पानी मिलता है, लेकिन 18 जून को मात्र 513 एमजीडी पानी ही मिला। दिल्ली में इस 100 एमजीडी पानी की कमी से 28 लाख लोग प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि, लोग बूँद-बूँद पानी के लिए तरस रहे हैं. दिल्ली वालों के कष्ट की हर सीमा पार हो चुकी है। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ की आबादी वाली दिल्ली को मात्र 1050 एमजीडी वही 3 करोड़ की आबादी वाले हरियाणा को 6500 एमजीडी पानी मिलता है।

उन्होंने कहा कि, हमनें हर संभव प्रयास किए लेकिन पर्याप्त पानी होने के बावजूद भी हरियाणा दिल्ली को 100 एमजीडी पानी देने को तैयार नहीं है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी दिल्ली वालों को उनके हक़ का पानी दिलवाएं वरना अब उन्हें मजबूरन अनिश्चितक़ालीन अनशन पर बैठना होगा।

आतिशी ने कहा कि, “पानी की कमी से दिल्ली की जनता बहुत कष्ट से गुजर रही है, अब उनका कष्ट देखा नहीं जाता, जब तक दिल्ली वालों को पानी नहीं मिलेगा तब तक अनशन पर बैठी रहूंगी।” वरिष्ठ आप नेता आतिशी ने कहा कि दिल्ली में भीषण गर्मी की स्थिति है। इस भीषण गर्मी में दिन का तापमान तो 47-48 डिग्री सेल्सियस पहुंच ही जाता है, रात का तापमान भी 40-41 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है। ऐसी भीषण गर्मी में हर व्यक्ति की पानी की ज़रूरत बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा कि, आज दिल्ली वालों को ज़्यादा मात्रा में पानी की ज़रूरत है। लेकिन जिस समय इस भीषण गर्मी की वजह से दिल्ली वालों को ज़्यादा पानी की ज़रूरत है, उस समय दिल्ली में पानी की कमी हो गई है। दिल्ली में पर्याप्त पानी नहीं है, त्राहि-त्राहि मची हुई है और लोग बूँद-बूँद पानी को तरस रहे हैं।

आतिशी ने कहा, दिल्ली के लोगों की इस परेशानी की दूर करने के लिए हमने हर संभव प्रयास कर लिया। मैंने हरियाणा के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा लेकिन हरियाणा ने फिर भी पानी नहीं दिया। मैंने हिमाचल के मुख्यमंत्री से बात की, वो हिमाचल से पानी देने को तैयार हैं। ये पानी भी हरियाणा से होकर आना है और हरियाणा ने इसे देने से मना कर दिया। मैं सुप्रीम कोर्ट गई, और गुहार लगाई कि दिल्ली को 100 एमजीडी पानी की ज़रूरत है और इस कारण 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने भी माना कि दिल्ली में पानी का संकट है लेकिन उसके बाद भी हरियाणा ने दिल्ली को पानी नहीं दिया।

उन्होंने कहा, पानी की कमी को लेकर हमारे विधायक केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से भी मिलने गए लेकिन वो हमारे विधायकों से नहीं मिले। कल दिल्ली सरकार के उच्चाधिकारी हरियाणा सरकार के अफ़सरों से मिलने गए दिल्ली के 28 लाख लोगों के लिए पानी मांगने गए लेकिन हरियाणा सरकार ने पानी देने से इनकार कर दिया।

आतिशी ने कहा कि हरियाणा को दिल्ली को 100 एमजीडी पानी देना भी पड़े तो वो उसके कुल पानी का मात्र 1.5% होगा। फिर भी हर संभव कोशिश के बाद हरियाणा सरकार दिल्ली को पानी नहीं दे रही है। दिल्लीवाले घंटों पानी के टैंकर का इंतज़ार कर रहे हैं और कम से कम पानी में गुज़ारा कर रहे हैं। फिर भी हरियाणा सरकार दिल्ली को पानी नहीं दे रही है।

आतिशी ने साझा किया कि, इस मुद्दे पर उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर निवेदन किया है कि वो दिल्ली के लोगों को पानी दिलवाएं क्योंकि अब दिल्लीवालों का कष्ट हर सीमा पार कर रहा है और 28 लाख लोगों तक पानी नहीं पहुंचा है। ऐसे में प्रधानमंत्री जी को किसी भी प्रकार से दिल्ली को पानी दिलवाना होगा।

उन्होंने कहा कि अगर दिल्लीवालों को अपने हक़ का पानी नहीं मिलता है। तो 21 जून से मुझे मजबूरन जल सत्याग्रह शुरू करना पड़ेगा। और मैं 21 जून से तब तक अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठूंगी जबतक दिल्ली वालों को पानी नहीं मिल जाता है।

आतिशी ने कहा कि अनशन पर बैठने से शरीर को बहुत कष्ट होता है लेकिन इस समय दिल्ली वालों का कष्ट इतना ज़्यादा है कि उसके सामने मेरे शरीर का कष्ट कुछ भी नहीं होगा। ऐसे में मेरा प्रधानमंत्री जी से फिर से निवेदन है कि वो अगले 2 दिन में दिल्ली वालों को उनके हक़ का पानी दिलवाएं।

यह भी पढ़ें: National News: केंद्र सरकार ने 14 फसलों की MSP बढ़ाई, देखें पूरी लिस्ट

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *