Advertisement

CM नीतीश ने की समीक्षा बैठक, बाढ़ और सूखे की स्थिति से निपटने की तैयारियों के संबंध में दिए निर्देश

CM Nitish Took a Meeting

CM Nitish Took a Meeting

Share
Advertisement

CM Nitish Took a Meeting: पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ की पूर्व तैयारियों को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में हुई इस समीक्षा बैठक में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी,  उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा सहित संबंधित विभाग के मंत्री, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव मौजूद रहे।

Advertisement

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक बैठक से जुड़े रहे। मुख्यमंत्री ने कहा, बाढ़ और सुखाड़ दोनों की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग के अधिकारी और जिलाधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें। सभी तैयारियां ससमय पूरी कर ली जाएं। आपदा प्रबंधन विभाग सतत् अनुश्रवण करते रहे कि और क्या-क्या करने की जरूरत है ताकि लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो।

CM नीतीश ने कहा, हर चीज पर नजर रखनी है और पूरी तरह से सतर्क रहना है। मुस्तैदी के साथ सभी लोग लगे रहेंगे तो आपदा की स्थिति में लोगों को राहत मिलेगी। राज्य के खजाने पर आपदा पीड़ितों का पहला अधिकार है। जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों की स्थिति का आकलन करें. उसके अनुसार सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण रखें। वे क्षेत्रों में जाएं और वस्तु स्थिति की जानकारी लें और लोगों को जागरूक करें।

उन्होंने कहा, जिलाधिकारी क्षेत्र में लोगों से बात करें और पिछले वर्षों में आपदा की स्थिति में किए गए कार्यों को ध्यान में रखते हुए आपदा से निपटने हेतु कार्ययोजना बनाएं। भू-जलस्तर पर नजर रखें और पेयजल का इंतजाम रखें। हर घर नल का जल योजना से लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है. इसे पूरी तरह मेंटेन रखें। जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जल संरक्षण को लेकर कार्य किए जा रहे हैं.  इसकी सतत् निगरानी करें और इसे बेहतर ढंग से क्रियान्वित करें।

यह भी पढ़ें: माताओं-बहनों के बिना खेती की कल्पना भी असंभव : PM मोदी

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *