Advertisement

Janmashtami 2023: देशभर में जन्माष्टमी का उत्सव, मथुरा में किया गया विशेष आयोजन

Share
Advertisement

आज यानी 7 सितंबर गुरुवार को देश भर में बेहद धूमधाम से कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है। भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। उनके जन्म के शुभ अवसर पर ही जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। लड्डू गोपाल का जन्म कराने के बाद उनकी पूजा-अर्चना सभी भक्त मध्य रात्रि से करने लगते हैं।

Advertisement

दुल्हन की तरह से कान्हा जी की नगरी

कान्हा जी की नगरी मथुरा को कृष्ण जन्माष्टमी के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया है। शहर के प्रमुख चौराहों पर मनमोहक सजावट को देख दूर दराज से आए लाखों श्रद्धालु प्रसन्नचित हो रहे हैं। ब्रज तीर्थ विकास परिषद की ओर से जगह-जगह बनाए गए लीला मंच अपनी अलग से छटा बिखेर रहे हैं। जिसे देख श्रद्धालु अपने आप को कान्हा जी के जन्मोत्सव में शरीक होकर धन्य मान रहे हैं।

मथुरा में भव्य कार्यक्रम का आयोजन

भगवान श्री कृष्ण के जन्म उत्सव को लेकर श्री कृष्ण जन्म स्थान को भी आकर्षक बनाया गया है जहां पर तरह-तरह की रंग बिरंगी लाइट से जन्म स्थान को एक अलौकिक रूप दिया गया है। मथुरा के श्री कृष्ण जन्म भूमि के निकटतम चौराहे को भव्य और दिव्या तरह सजाया संवारा गया है। लोगों का सेल्फी लेने के लिए हुजूम लगा हुआ है। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम के द्वारा भगवान श्री कृष्ण की बाल अवस्था की लीलाओं को भी देश के कोने-कोने से आए कलाकारों के माध्यम से दिखाई जा रहा है।

ये भी पढ़ें: श्रीकृष्णजन्माष्टमीः भक्त कर रहे बेसब्री से इंतजार, ऐसे करें पूजन थाल तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें