Advertisement

Deepfake: पीएम मोदी करेंगे एआई शिखर सम्मेलन का उद्घाटन, जारी होगा घोषणा पत्र

Share
Advertisement

Deepfake: डीपफेक के बढ़ते खतरों के बीच तीन दिवसीय जीपी एआई शिखर सम्मेलन मंगलवार से शुरू हो रहा है। सम्मेलन का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। सम्मेलन में सदस्य 30 देशों के अतिरिक्त सऊदी अरब भी हिस्सा ले रहा है। इनकी सहमति पर घोषणा पत्र जारी किया जाएगा।

Advertisement

Deepfake:अश्विनी वैष्णव ने कहा

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डीपफेक मामले में सदस्य देशों की चिंता समान है। सभी देश इसके बढ़ते दुरुपयोग के प्रति चिंतित होने के साथ इस पर रोक लगाने की इच्छाशक्ति रखते हैं। ऐसे में हमें उम्मीद है कि ब्रिटेन में वैश्विक एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन में बैलेचेले घोषणा पत्र की तरह इस शिखर सम्मेलन में भी सर्वसम्मति से घोषण पत्र जारी किया जाएगा।

सरकार एआई पर एक बहुदेशीय, सर्वसम्मति-आधारित घोषणा पर काम कर रही है। हम एक घोषणा पत्र पर बातचीत कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम आम सहमति पर पहुंच जाएंगे। क्योंकि सदस्य देश भी चाहते हैं कि इसके दुरुपयोग को कम करने के लिए व्यापक सहमति बने।

भारत में कानून बनाने पर विचार

मंत्री ने कहा कि जहां तक सरकार की बात है तो हम पहले से ही एक कानून लाने पर विचार कर रहे हैं। कानून बनाने से पहले कुछ नियम तय किए गए हैं। ऑन लाइन प्लेटफार्मों के साथ कई दौर की बैठकें हुई हैं। जल्द ही हम एक निश्चित नतीजे पर पहुंचेंगे।

ये भी पढ़ें-Dhanteras: धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा अवसर, कीमतों में आई गिरावट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *