Advertisement

पिस्ता आपकी सेहत के लिए बना हानिकारक, इसको खाने से होते हैं 4 बड़े नुकसान

Share
Advertisement

Side Effects of Pista: पिस्ता खाने के शौकीन हो जाएं सावधान अगर आप पिस्ता का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपका बीमार होना निश्चित है। बता दें इंसानों की प्राणवाहनी कही जाने वाली सांस के लिए पिस्ता अब बहुत नुकसानदायक बनता जा रहा है। हालांकि पिस्ता को लेकर मार्केट में कई तरह के अफवाहों का बाजार बहुत गर्म रहता है। लेकिन अब ये वक्त इन अफवाहों पर ध्यान देने का नहीं बल्कि इनसे सावधानी बरतने का है। तो आइए नजर डालते है कि कैसे पिस्ता हमारे जीवन के लिए हानिकारक बनता हुआ नजर आ रहा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: UP पुलिस ने वाहन चोरों का किया पर्दाफाश, आरोपी मौके से फरार, एक चढ़ा हत्थे

क्यों नुकसानदायक है पिस्ता

अधिक पिस्ता खाने से सांस से जुड़ी बीमारियां होने के आसार रहते हैं। आपको बता दें इस ड्राइफ्रूट में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो की ब्लड के स्तर को बढ़ाता है इसी वजह से सांस से जुड़ी अनेकों बीमारियां आपको झेलनी पड़ती हैं।

हाई ब्लड प्रेशर

पिस्ता ऐसा ड्राइफ्रूट होता है जिसमें नमक की मात्रा खूब होती है। इसी के चलते ये हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए जहर जैसा है। इसलिए हो सके तो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग इस ड्राइफ्रूट के इस्तेमाल से बचें।

किडनी को करता है कमजोर

बड़े ही स्वाद लेके पिस्ता खाने वाले लोग सावधान हो जाएं क्योंकि अधिक मात्रा से पिस्ता के  सेवन से आपकी किडनी कमजोर हो सकती है। क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा पोटेशियम पाया जाता जो कि किडनी की सामान्य काम करने की छमता को कम कर देता है।

मोटापा बढ़ना

पिस्ता में फैट से जुड़े तत्व भी पाए जाते हैं, जो कि सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। यानी आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा देता हैं। जिससे आपका शरीर फैलने लग जाता और मोटापे का शिकार बनाता है।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र की सियासत में हलचल, गिर सकती है उद्धव की सरकार, जानें क्या हैं पूरा मामला

इसके साथ आपको ये भी बता दें कि पिस्ता का नुकसान तब ज्यादा होगा जब आप इसका अत्यधिक सेवन करेंगे। हालांकि डॉक्टर्स के अनुसार सामान्य तौर पर इस ड्राई फ्रूट्स के साइड इफेक्ट्स इतना नहीं प्रभावित करते हैं।

नोट- यह एक सामान्य जानकारी है। उचित सलाह के लिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *