Advertisement

Lifestyle: होली खेलने के बाद कैसे करें स्किन-हेयर केयर, जानें ये घरेलु उपाय

Share
Advertisement

Lifestyle: होली खेलने के बाद असली समस्या रंग छुड़ाने की होती है। रंगों से खेलने के बाद कई लोगों को स्किन पर खुलजी, जलन, रैशेज की तकलीफ होने लगती हैं। होली खेलने के बाद कैसे करें स्किन और बालों की केयर, इसके बारे में बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन।

Advertisement

होली के बाद स्किन पर से रंग ऐसे छुड़ाएं

सादे पानी से चेहरा धोएं। फिर क्लींजिंग क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें। इसे लगाकर चेहरे पर मसाज करें। फिर नम रूई से पोंछ लें। हल्के हाथ से आंखों के आसपास की जगह को भी साफ करें।

घर पर अपना क्लींजर बनाने के लिए, आधा कप ठंडा दूध लें और उसमें एक चम्मच कोई भी वनस्पति तेल, जैसे तिल, जैतून या सूरजमुखी का तेल अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण में रुई डुबोएं और इससे स्किन को साफ करें।

तिल के तेल से करें मालिश

शरीर से रंगों को हटाने के लिए स्किन पर तिल के तेल से मालिश करें। इससे न सिर्फ स्किन पर से रंग हटते हैं, बल्कि स्किन भी सॉफ्ट हो जाती है। तिल का तेल सूरज की तेज रोशनी से स्किन को सुरक्षित रखता है। नहाते समय लूफा या सॉफ्ट कपड़े से धीरे-धीरे स्किन को स्क्रब करें। नहाने के तुरंत बाद चेहरे और शरीर पर मॉइश्चराइजर लगाएं, यह स्किन में मौजूदा नमी को बनाए रखता है।

दो बड़े चम्मच सिरका पानी में डालकर नहाएं

खुजली हो रही है तो एक मग पानी में दो बड़े चम्मच सिरका मिलाएं। नहाने के बाद आखिर में यह पानी स्किन पर डालें। इससे खुजली कम हो जाती है। अगर इसके बाद भी खुजली हो, साथ ही स्किन पर दाने और रैशेज हो जाएं, तो ये रंग से हुई एलर्जी का संकेत है। ऐसी स्थिति में जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से सलाह लें।

होली के एक दिन बाद आधा कप दही में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इसमें एक चुटकी हल्दी डालें। अच्छी तरह मिलाकर चेहरे, गर्दन और बाहों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। यह टैन हटाता है और स्किन को मुलायम बनाता है।

स्किन पर लगाएं एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल या जूस को स्किन पर लगाएं। यह स्किन को मॉइश्चराइज करता है, ड्राईनेस और सन बर्न से बचाता है। इसमें जिंक होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। एक बड़ा चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद धो लें।

होली के बाद ऐसे करें हेयर केयर

बालों को धोते समय सबसे पहले सूखे रंगों और माइका के छोटे कण निकालने के लिए सादे पानी से धोएं। फिर उंगलियों से बालों में हल्का हर्बल शैंपू लगाएं। स्कैल्प की धीरे-धीरे मालिश करें। फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

बाल धोने के बाद आखिर में बालों पर बीयर का इस्तेमाल करें। यह बालों को मुलायम और कंडीशन करेगा। बियर में एक नींबू का रस मिलाएं। शैंपू के बाद बालों में लगाएं। कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें।

घर पर बनाएं आयुर्वेदिक शैम्पू

घर पर अपना आयुर्वेदिक शैम्पू बनाएं। एक लीटर पानी में एक मुट्ठी सूखा रीठा, आंवला और शिकाकाई मिलाएं और रात भर भिगो दें। अगले दिन, धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। ठंडा करके छान लें। फ्रिज में रख दें। इससे बाल धोएं।

नीम के तेल का करें इस्तेमाल

बालों के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल करें। 250 मिली नारियल तेल या तिल का तेल गर्म करें। तेल में एक मुट्ठी नीम की पत्तियां डालें। 4 या 5 दिन धूप में रखें और पत्तियों को छान लें। तेल को खुजली और स्कैल्प के फोड़े-फुंसियों से राहत पाने के लिए इस्तेमाल करें।

ऑयली बालों के लिए तीन कप गर्म पानी में एक मुट्ठी गेंदे के ताजे फूल डालें। इसे एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें। ठंडा होने पर पानी को छान लें। शैम्पू के बाद बालों को धोने के लिए इस पानी का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़े: Diabetes-Thyroid जैसी 12 बीमारियों का नाश करेगा धनिया, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *