Advertisement

Health Tips: मोटापे से हैं परेशान ? इन चीजों का करें इस्तेमाल…फायदे देख हैरान हो जाएँगे आप

Health Tips

Health Tips

Share
Advertisement

Health Tips: मोटापा एक पुरानी जटिल बीमारी है जो स्वास्थ्य को ख़राब कर सकती है। मोटापे से टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, यह हड्डियों के स्वास्थ्य और प्रजनन को प्रभावित कर सकता है, इससे कुछ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। मोटापा जीवन जीने की गुणवत्ता को प्रभावित करता है, जैसे सोना या चलना।

Advertisement

मोटापा एक पुरानी जटिल बीमारी है जो स्वास्थ्य को ख़राब कर सकती है। आज की दुनिया में मोटापे से कोई एक व्यक्ति नहीं दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा इससे प्रभावित है। अतिरिक्त मोटापे से हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, किडनी रोग और भी कई अन्य बिमारियां या स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

नट्स और साबुत अनाज का करें सेवन

स्वस्थ भोजन, पेय पदार्थ और स्नैक्स का सेवन और नियमित शारीरिक व्यायाम आपको शरीर के वजन को बेहतरीन बनाए रखने में काफी मदत कर सकता है। स्वस्थ भोजन पुरुषों और महिलाओं को मोटापे के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने और उनसे लड़ने में काफी मदत करता है। वजन नियंत्रित करने के लिए आप आपने खान-पान में फल, सब्जियां, फलियां, नट्स और साबुत अनाज सहित विभिन्न खाद्य पदार्थों का संयोजन का सकते हैं।

नाश्ते के रूप में ताजे फल का सेवन कर सकते हैं। वयस्कों को प्रतिदिन कम से कम 400 ग्राम फल और सब्जियां खानी चाहिए। स्वस्थ भोजन करके, आप कुपोषण और गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) जैसे मधुमेह, हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

भोजन में इन चीजों को करें शामिल

  • नाश्ता न छोड़ें
  • कम नमक खाएं
  • खूब फल और सब्जियाँ खायें
  • संतृप्त वसा और चीनी का सेवन कम करें
  • अधिक मछली खाएं, जिसमें कुछ मात्रा में तैलीय मछली भी शामिल है।
  • अपने भोजन को उच्च फाइबर स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट पर आधारित करें।

यह भी पढ़ें: UP: तेज रफ्तार मारुति वैन व बाइक में भीषण भिड़ंत, 1 की मौत, 6 घायल

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *