करी पत्ते का सेवन पेट की परेशानी में दिलाएगी राहत, मोटापा रहेगा कोसों दूर

करी पत्ते का सेवन

Health Tips: करी पत्ते का सेवन (Consumption of curry leaves) करके मोटापा से राहत पा सकते हैं। मोटापा बढ़ने से कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा ज्यादा होता है। आज भारत में प्रत्येक चौथा व्यक्ति मोटापे से ग्रसित है। यदि आप बढ़ते मोटापे पर ध्यान नहीं देंगे तो रक्तचाप, मधुमेह और किडनी से संबंधित समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है।

करी पत्ते का इस्तेमाल (Use of Curry Leaves) ज्यादातर रसोईघर में होता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। करी पत्ता ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने का काम करता है। इसके अलावा यह वजन को भी कम करने का काम करता है।

अनियमित खानपान से आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं। यह मोटापा धीरे-धीरे कई बीमारियों की वजह बनता है। कई लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए बहुत मशक्कत करते हैं लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाते हैं। आइए जानते हैं उस चीज के बारे में जिसका सेवन करने से मोटापे की परेशानी (obesity problem) को दूर कर सकते हैं।

करी पत्ता का सेवन करने के फायदे

करी पत्ता में बैड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को कम करने के गुण पाए जाते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इससे शरीर में मौजूद चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

यदि आप मोटापे को कंट्रोल करना (controlling obesity) चाहते हैं तो सबसे पहले 4-5 नीम या तुलसी की पत्तियां खाएं और इसके बाद करी पत्ते को चबाएं। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकता है।

करी पत्ता का काढ़ा बनाकर पीने से भी लाभ मिलता है। 10-12 करी पत्ते को एक गिलास पानी में उबालें। उसके बाद उसे छान लें और हल्का ठंडा करके रोजाना सेवन करें।

पढ़ें- Health Tips: सुबह-सुबह दूध पीने के फायदे के साथ नुकसान भी होते हैं, जानें कैसे

नोट- यह एक सामान्य जानकारी है। इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.