Advertisement

Rice Water Benefits: उबले हुए चावल का पानी संजीवनी बूटी से नहीं है कम, फेंकने से पहले जान लें फायदे

Share
Advertisement

Rice Water Benefits: अधिकतर लोग चावल पकाने के बाद इसके पानी को फेेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उबले हुए इस चावल के पानी यानी मांड में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अक्सर चावल के पकने के बाद इसके पानी को फेंक दिया जाता है. लेकिन ये बड़े ही काम के होते हैं. उबले हुए चावल का पानी त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है साथ ही ये कई रोगों से भी बचा सकता है. तो आज हम आपको चावल के इन्ही फायदों के बारे में बताएंगे.

Advertisement

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

चावल का पानी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के काफी फायदेमंद होता है. उबले हुए चावल के पानी कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है. जिससे इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है.

Rice Water Benefits: कब्ज से छुटकारा दिलाए

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो चावल के पानी का सेवन करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है. उबले हुए चावल का पानी पेट से सम्बन्धित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

चावल का पानी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है. उबले हुए चावल के पानी को ठंडा करके त्वचा पर रूई की मदद लें लगाएं. फिर कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें-Healthy Bitter foods: सेहत के लिए वरदान हैं ये कड़वे फूड्स, फायदे जान कर हैरान हो जाएंगे आप!

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।” हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *