Advertisement

टैक्स बढ़ाने पर केन्या में हिंसक प्रदर्शन, संसद के एक हिस्से को किया आग के हवाले, 10 की मौत

Protest in Kenya

Protest in Kenya

Share
Advertisement

Protest in Kenya: केन्या में टैक्स बढ़ाने वाले फाइनेंस बिल का विरोध किया गया. इस बिल के विरोध में प्रदर्शनकारी मंगलवार को संसद में घुस गए और संसद के एक हिस्से में आग लगा दी. इस दौरान सांसद सदन छोड़कर भाग खड़े हुए. सोमवार को भी सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुईं थीं. बताया जा रहा है कि इन सबके चलते अब तक दस लोगों की मौत हुई है और 50 से ज्यादा लोगो घायल हैं.

Advertisement

बता दें कि वहां की सरकार ने ब्रेड पर 16% और मोटरवाहनों पर 2.5% वैट लगाया है. इसी का विरोध वहां के लोग कर रहे हैं. नेरोबी स्थित संसद में घुसे प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया. लोग उस वक्त भड़के जब उन्हें पता लगा कि संसद में बिल पेश हो गया. इस दौरान कुछ सांसद प्रदर्शनकारियों के बीच फंसे तो सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला.

प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि सांसद इस वित्त विधेयक के विरोध में वोटिंग करें. इस तरह के प्रदर्शन दो सप्ताह से वहां हो रहे हैं लेकिन मंगलवार को प्रदर्शन ज्यादा ही उग्र हो गया. केन्या के मानवाधिकार आयोग ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग का एक वीडियो जारी का है. आयोग द्वारा राष्ट्रपति को ट्वीट किया गया कि  दुनिया आपको अत्याचार की ओर बढ़ते हुए देख रही है. आपकी सरकार के कार्य लोकतंत्र पर हमला हैं. गोलीबारी में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शामिल सभी लोगों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Pappu Yadav :  ‘छह बार का सांसद हूं, आप मुझे सिखाएंगे, आप कृपा पर जीते होंगे, मैं निर्दलीय जीता हूं’

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *