Advertisement

Indian Railway: यात्रियों को अब घर बैठे ही खाली बर्थ की सूची होगी उपलब्ध

Share
Advertisement

Indian Railway: अब भारतीय रेलवे हवाई जहाज और सिनेमा हॉल के टिकट की तरह ट्रेनों में यात्रियों को उनकी इच्छा के अनुसार सीट देने की व्यवस्था शुरू करने की योजना बना रहा है। नया सॉफ्टवेयर लगभग तैयार है। IRCTC के कर्मचारियों का कहना है कि नियम लागू होने पर देश भर के यात्रियों को घर बैठे ही खाली बर्थ की सूची मिल जाएगी। नई व्यवस्था में यात्रियों को अपर-लोअर या विंडो सीट चुनने का भी अधिकार मिलेगा। यात्रियों को इस सुविधा से पता चलेगा कि यात्रा की तिथि पर ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं और उनकी जगह क्या है।

Advertisement

रेलवे वर्तमान में उपलब्धता के अनुसार कोच और सीट चुनता है। रेलवे में केवल 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के यात्री को मिडिल या लोअर बर्थ की प्राथमिकता मिलती है। वहीं, 45 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को भी यह सुविधा मिलती है। रेलवे इस पर विचार करता है अगर दो वरिष्ठ नागरिक एक साथ यात्रा कर रहे हैं और लोअर बर्थ का विकल्प चुनते हैं। वहीं दो से अधिक वरिष्ठ नगरपालिकाओं को यह सुविधा नहीं मिलती।

Indian Railway: ऐसे कर सकेंगे सीट बुक

रायपुर रेलवे मंडल के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को नए ऐप पर ट्रेन का नाम और यात्रा की तिथि डालकर सर्च करते ही एसी से स्लीपर क्लास तक के कोच का डायग्राम दिखाया जाएगा। यात्री डायग्राम देखकर आसानी से अपनी पसंद की सीट बुक कर सकेंगे। जिन बर्थ या सीटों को पहले ही आरक्षित कर लिया गया था, उन पर निशान होगा। सीट या खाली बर्थ पर कोई निशान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: UP News: कानपुर में गर्मी से राहत के लिए ट्रैफिक पुलिस को मिला AC हेलमेट

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *