Advertisement

Delhi : CM केजरीवाल ने रवाना की तिरुपति बालाजी के लिए 89वीं ट्रेन, बुजुर्गों को दी शुभकामनाएं

Delhi cm teerth darshan yojna 89 trains leaves from delhi to tirupati balaji news in hindi

Delhi

Advertisement

Delhi मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत सोमवार को दिल्ली से 780 बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को लेकर 89वीं ट्रेन तिरुपति बालाजी के लिए रवाना हुई। इससे पहले, त्यागराज स्टेडियम में तीर्थयात्रियों के लिए भजन संध्या का आयोजन किया गया, जहां खुद सीएम अरविंद केजरीवाल ने पहुंच कर उनसे मुलाकात की और सुखद व सफल तीर्थयात्रा के लिए उनको शुभकामनाएं दी। इस यात्रा के दौरान तीर्थयात्री तिरुपति बालाजी के अलावा पदमावती और इस्कान मंदिर का दर्शन करेंगे।

दिल्ली से 780 बुजुर्ग तीर्थयात्री तिरुपति बालाजी के लिए

इस अवसर पर Delhi सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें अपने बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराने की प्रेरणा श्रवण कुमार से मिली है। हमें बचपन में श्रवण कुमार की कहानियां सुनाई जाती है कि कैसे वो अपने अंधे बुजुर्ग माता-पिता को कंधे पर बैठाकर तीर्थयात्रा कराने के लिए निकले थे। मैंने हमेशा दिल्ली के दो करोड़ लोगों को अपना परिवार माना है। इसलिए अपने बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराना मेरा धर्म और कर्तव्य है, जिसका मैं निर्वहन कर रहा हूं।

इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लगभग हर हफ्ते दिल्ली से एक ट्रेन हमारे बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को लेकर देश के कोने-कोने में किसी न किसी तीर्थ स्थल का दर्शन कराने के लिए लेकर जाती है। तीर्थयात्रा योजना के तहत हमारे बुजुर्ग रामेश्वरम्, द्वारकाधीश, पुरी, हरिद्वार, ऋषिकेष, मथुरा, वृंदावन, शिरडी बाबा समेत करीब 13 तीर्थस्थान हैं।

यह भी पढ़े:Delhi News: CM केजरीवाल ने किया नए सरकारी स्कूलों का शिलान्यास, विपक्षी दलों पर साधा निशाना

तीर्थयात्री अपनी श्रद्धा के अनुसार इन तीर्थस्थलों में से कोई भी स्थान चुन सकते हैं और तीर्थयात्रा कर सकते हैं। अभी तक दिल्ली से 88 ट्रेनें जा चुकी हैं और आज यह 89वीं ट्रेन तिरुपति के लिए जा रही है। अब तक इन ट्रेनों के जरिए करीब 84 हजार तीर्थयात्री तीर्थयात्रा करके वापस आ चुके हैं।

दिल्ली के दो करोड़ लोग मेरा परिवार हैं – CM केजरीवाल

मैं हमेशा कहता हूं कि मैं दिल्लीवालों का बेटा हूं, दिल्ली के दो करोड़ लोग मेरा परिवार हैं। मैंने हमेशा दिल्ली के लोगों को अपने परिवार की तरह माना है। अगर मैं दिल्ली का बेटा हूं और दिल्ली के दो करोड़ लोग मेरा परिवार हैं, तो दिल्ली के बुजुर्गों को तीर्थयात्रा पर लेकर जाना मेरा धर्म और कर्तव्य है। मैं इसी धर्म और कर्तव्य की पूर्ति कर रहा हूं।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरी कोशिश है कि दिल्ली के हर एक बुजुर्ग को कम से कम एक बार तीर्थयात्रा जरूर करा दी जाए। इसमे हम साधनों की कमी नहीं होने दे रहे हैं। इसके लिए जितने साधनों की जरूरत पड़ेगी हम लगाएंगे। ट्रेनों की कमी हो रही है।

केंद्र सरकार हमें जितनी ट्रेन देती है, हम सारी ट्रेन इस्तेमाल करते हैं और अपने बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराते हैं। यह सात दिन की यात्रा है। आज शाम 5 को ट्रेन रवाना होगी। बुधवार को शाम को तिरुपति पहुंचेंगे। वहां तिरुपति मंदिर के दर्शन होंगे, अगले दिन पदमावती और इस्कान मंदिर के दर्शन होंगे। इसके बाद वापस दिल्ली लौट आएंगे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह सफर करीब 46 घंटे का है, लेकिन यह किसी को पता भी नहीं चलेगा। क्योंकि पूरी ट्रेन में सभी लोग भजन-कीर्तन करते हुए जाते हैं। कई मोहल्ले के लोग एक साथ जाते हैं। इसलिए यह सात की यात्रा का खूब आनंद लेकर आना। ठंड बहुत है, सभी लोग अपना ख्याल रखना।

यात्रा के दौरान खाने, रहने और मंदिर दर्शन का इंतजाम का सारा इंतजाम

हालांकि हमने सारा इंतजाम किया है। एसी ट्रेन से जाना है। यात्रा के दौरान खाने, रहने और मंदिर दर्शन का इंतजाम का सारा इंतजाम किया गया है। फिर भी कोई कमी रह जाए तो इसके लिए पहले ही मैं माफी चाहता हूं। अगर कोई कमी मिले तो वापस आकर जरूर बताना, ताकि उसमें सुधार कर सकें। मेरी अपील है कि भगवान से अपने और अपने परिवार के साथ दिल्ली और देश की सुख शांति की भी कामना करना।

तीर्थयात्रा का सारा इंतजाम यात्रियों को केवल अपने कपड़े लाने होते हैं- आतिशी

इस अवसर पर मौजूद राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत अब तक 88 ट्रेनें बुजुर्गों को लेकर तीर्थयात्रा पर जा चुकी हैं। जिसमें 84 हजार तीर्थयात्री तिरुपति बालाजी, उज्जैन, रामेश्वरम और द्वारकाधीश जैसे तीर्थ स्थलों पर दर्शन करके आए हैं। आज यह 89वीं ट्रेन तिरुपति के दर्शन कराने के लिए लेकर जा रही है।

Delhi राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि आपने एक बार फॉर्म भर दिया। उसके बाद आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बस अपने सूटकेस में अपने कपड़े लेकर जाना है, उसके अलावा सारा इंतजाम अरविंद केजरीवाल की सरकार करती है। घर से बस के जरिए रेलवे स्टेशन लाने से लेकर सुबह की चाय और दोपहर का खाना, सब दिल्ली सरकार इंतजाम करती है।
आप जब स्टेशन से तिरुपति बाला जी पहुंचेंगे तो स्टेशन से आपको होटल लेकर जाया जाएगा। तिरुपति बाला जी के दर्शन के साथ-साथ पद्मावती मंदिर और इस्कॉन मंदिर के भी दर्शन कराए जाएंगे। ये पूरा इंतजाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा अपने माता पिता के लिए, आप सब के लिए किया गया है।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप