Advertisement

Covid-19 Update: कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, देशभर में आए मामले 3 हजार के पार

Share
Advertisement

देश कोरोना महामारी के मामलों का ग्राफ ऊपर की तरफ बढ़त दिख रहा है। पिछले दो दिन से लगातार कोरोना के 3 हजार मामले सामने आ रहे हैं। देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को लेकर विश्व स्वास्थय संगठन की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। डब्लूएचओ ने भारत में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर ओमीक्रॉन वैरिंएट के XBB.1.16 को जिम्मेदार बताया है।

Advertisement

16 हजार से भी अधिक सक्रिय मरीज

बता दें कि पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 2,994 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं अब कोविड-19 के सक्रिय मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। अब कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 16 हजार के पार पहुंच चुकी है। भारतीय स्वास्थय मंत्रालय की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब एक्टिव केस 16,354 हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना से 9 लोगों की जान गई है। नौ मरने वालों में दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब से दो, गुजरात से एक और केरल से दो लोगों की सूचना मिली है।

क्या है XBB.1.16

XBB.1.16 वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थय संगठन ने भी चिंता जताई है। डब्लूएचओ ने भारत में बढ़ कोरोना के मामलों को पीछे वायरस के वैरिंएट XBB.1.16 को जिम्मेदार बताया है। XBB 1.16 वैरिएंट कोविड के ओमिक्रॉन वैरिएंट के रिकॉम्बिनेशन XBB का वशंज है, जो काफी तेजी से फैलता है। विश्व स्तर पर XBB 1.16 वैरिएंट के बारे में चिंताएं हैं क्योंकि इस सब-वैरिएंट में वायरस के गैर स्पाइक क्षेत्र में कुछ म्यूटेशन हुआ है। जो इमयूनिटी को प्रभावित करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह अब तक पाया गया सबसे तेजी से फैलने वाला सब वैरिएंट है और अगर उचित सावधानी नहीं बरती गई तो यह काफी तेजी से फैल सकता है।

कोविड का XBB 1.16 वैरिएंट अब तक दुनिया के 12 देशों में पाया गया है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले भारत में पाए गए हैं। भारत के अलावा अमेरिका, ब्रुनेई, सिंगापुर, चीन और यूके भी इस लिस्ट में शामिल हैं। डॉ विपिन के मुताबिक कोविड का XBB 1.16 वैरिएंट XBB 1.15 की तुलना में 140 प्रतिशत तेजी से वृद्धि करता है, जो इसे ओर अधिक आक्रामक बनाता है। इस वैरिएंट में तीन अतिरिक्त स्पाइक म्यूटेशन E180V, K478R, S486P हैं।

ये भी पढ़ें: Indigo फ्लाइट में स्वीडिश नागरिक ने की एयर होस्टेस के साथ छेड़छाड़  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *