Advertisement

योगी कैबिनेट में लिए गए कई बड़े फैसले, 19 प्रस्ताव पर मुहर

Share
Advertisement

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार (12 मई) को लोकभवन में कैबिनेट की बैठक हुई। इस कैबिनेट में कुल 19 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इसके अलावा सीएम योगी ने पूरे मंत्रिमंडल के साथ लव-जिहाद और धर्मांतरण के मुद्दे पर बनी फिल्म द केरल स्टोरी भी देखी। आपको बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग के 5, पर्यटन विभाग के 2, औद्योगिक विकास के 3, कृषि विभाग के 2, खाद्य विभाग के 1, वित्त विभाग का 1, संस्कृत शिक्षा विभाग, गृह विभाग के 3, हथकरघा विभाग के एक प्रस्ताव पास मुहर लगी है।

Advertisement

उत्तर प्रदेश निजी विश्विद्यालय अधिनियम, 2019 के अन्तर्गत निजी क्षेत्र में महर्षि महेश योगी रामायण विश्वविद्यालय, अयोध्या, की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ है।

उत्तर प्रदेश निजी विश्विद्यालय अधिनियम, 2019 के अन्तर्गत निजी क्षेत्र में महर्षि महेश योगी इंटरनेशनल एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय बिल्हौर, कानपुर नगर, उत्तर प्रदेश की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

उत्तर प्रदेश निजी विश्विद्यालय अधिनियम, 2019 के अन्तर्गत निजी क्षेत्र में शारदा विश्व विद्यालय, आगरा उत्तर प्रदेश की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है।

उत्तर प्रदेश निजी विश्विद्यालय अधिनियम, 2019 के अन्तर्गत निजी क्षेत्र में फ्यूचर विश्व विद्यालय, बरेली, उत्तर प्रदेश की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ है।

उत्तर प्रदेश निजी विश्विद्यालय अधिनियम, 2019 के अन्तर्गत निजी क्षेत्र में जीएस विश्वविद्यालय, हापुड़, उत्तर प्रदेश की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास
पारित किया गया है।

मथुरा में पर्यटन विकास संबंधी कार्य कराए जाने हेतु मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण को कार्यदायी संस्था नामित किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है।

मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना की नीति निर्धारण के संबंध में प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति 2017 के क्रियान्वयन संबंधी नियमावली के अन्तर्गत प्रदेश में मेगा परियोजनाओं की स्थापना को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से दी जाने वाली विशेष सुविधाओं एवं रियायतों के विषय में प्रस्ताव पास पारित किया गया है।

उत्तर प्रदेश अवस्थापना एवं औद्योगिक निवेश नीति 2012 के क्रियान्वयन संबंधी नियमावली के अन्तर्गत प्रदेश में मेगा परियोजनाओं की स्थापना को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से दी जाने वाली विशेष सुविधाओं एवं रियायतों के विषय में प्रस्ताव पास किया गया है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित एनएच 31गाजीपुर से बलिया – मांझी घाट ग्रीन फील्ड परियोजना के संरेखण में प्रभावित ग्राम सभा की भूमि एनएचएआई को निशुल्क उपलब्ध कराए जाने के संबंध में प्रस्ताव पारित हुआ है।

प्रदेश में तिलहन फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि हेतु वर्ष 2023-2024 से वर्ष 2026-2027 तक जायद/खरीफ एवं रबी में तिलहनी फसलों के निशुल्क बीज मिनिकिट वितरण, प्रदर्शन एवं तिलहनी फसलों पर किसान पाठशाला के आयोजन हेतु ‘निशुल्क तिलहन बीज मिनीकिट वितरण एवं प्रसार कार्यक्रम’ के संचालन पर मुहर
लगी है।

प्रदेश में दलहनी फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि हेतु वर्ष 2023-2024 से वर्ष 2026-2027 तक जायद/खरीफ एवं रबी में दलहनी फसलों के निशुल्क बीज मिनिकिट वितरण, प्रदर्शन एवं तिलहनी फसलों पर किसान पाठशाला के आयोजन के लिए निशुल्क तिलहन बीज मिनीकिट वितरण एवं प्रसार कार्यक्रमके संचालन के प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

रबी विपणन वर्ष 2023-2024 में गेहूं की खरीद में भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार किसान से गेहूं क्रय किए जाने पर आने वाले अतिरिक्त व्यय की प्रतिपूर्ति राज्य सरकार द्वारा किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पारित हुआ है।

निर्माण परियोजनाओं में सेंटेज चार्जेज, निर्माण लागत, वित्तीय स्वीकृति आदि से संबंधित वित्तीय प्रबंधन में सुधार किए जाने के उद्देश्य से विद्यमान व्यवस्थाओं में संशोधन के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ है।

पावरलूम बुनकर हेतु फ्लैट रेट की व्यवस्था को एक अगस्त 2020 से 31 मार्च, 2023 तक के लिए लागू रखे जाने के लेकर प्रस्ताव पास किया गया है।

यूपी 112 परियोजना के द्वितीय चरण हेतु सलेक्शन ऑफ मास्टर सिस्टम इंटीग्रेटर की आर एफ पी को तीन भागों में विक्रेंदीकृत कर अलग अलग बिड कराए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें