लोकतंत्र में प्रदर्शन और अपनी बात रखना लोगों का हक: डॉ सुशील गुप्ता

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी सांसद डॉ सुशील गुप्ता ने बीते बुधवार को गांव खोरी में पुलिस द्वारा स्थानीय लोगों पर किए गए लाठीचार्ज की कड़े शब्दों में निंदा की है। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो जिला प्रशासन लोगों को अपने आप मकान खाली करने के लिए दबाव बना रहा है, वहीं दूसरी तरफ खोरी के शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने वाले लोगों पर लाठीचार्ज कर रहा है। इससे साफ दिख रहा है कि पुलिस प्रशासन किस तरह का दवाब लोगों पर बना रहा है।

पार्टी के सहप्रभारी डा गुप्ता ने कहा कि पुलिस की बर्बरतापूर्ण कार्यवाही ने अंग्रेजी शासन की याद दिला दी है। जिस प्रकार अंग्रेजी शासनकाल में भारतीयों पर जुल्म होते थे, उसी तरह भाजपा सरकार आम गरीब लोगों पर कहर बरपा रहा है। उन्होंने कहा लोगों को अपने हक मांगने और अपनी आवाज उठाने से रोकने में प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोडी है।

यहीं नहीं हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा केवल हरियाणा वोटर आईडी के माध्यम से 1400 लोगों को मकान देने की बात की। ऐसे में जिन लोगों ने अपना सब-कुछ बेचकर खोरी में मकान बनाएं, वह कहां जायेंगे। बेहतर होगा कि प्रदेश सरकार वहां रहने वाले सभी परिवारों को पुर्नवास की व्यवस्था करें, यह मानवीय जरूरत भी है।

मालूम हो आम आदमी पार्टी ने बीते कई महीनों से  दिल्ली बाॅर्डर पर स्थित हरियाणा के खोरी गांव को तोड़ने से पहले लाखों लोगों के पूर्नवास ना दिए जाने की मांग को लेकर कड़ा विरोध दर्ज करा रही है। इस संबंध में ‘आप’ के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता ने खोरी गांववासियो के लिए पूर्नवास हेतू पीएम को ज्ञापन भी दिया है।

डॉ सुशील गुप्ता ने कहा कि दिल्ली के बाॅर्डर पर हरियाणा के फरीदाबाद में खोरी गांव करीब 40-50 साल से बसा हुआ है, खोरी गांव में ज्यादातर लोग बिहार और उत्तर प्रदेश से आकर रह रहे हैं। खोरी गांव की एक लाख की आबादी में गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे भी हैं और वे सभी मजदूरी कर अपना पेट पालते है। वह केवल अपना पूर्नवास देने की मांग सरकार से कर रहें है, जोकि इनका हक भी है।

उन्होंने हरियाणा मुख्यमंत्री से मांग की है कि वह  राजनीतिक लाभ को छोडकर मानवता दिखाए और खोरी के सभी लोगों के लिए पुर्नवास की व्यवस्था करें।  रिपोर्ट- कंचन अरोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें