देश के कुछ राज्यों में साप्‍ताहिक कोरोना वायरस के टेस्ट की संख्या बहुत कम हुई दर्ज- स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

नई दिल्लीः दुनिया भर में फैले जानलेवा कोरोना वायरस का सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Ministry of Health) नागालैड, सिक्किम, महाराष्ट्र, केरल, गोवा, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और लद्दाख को पत्र लिखकर कहा है कि इनमें साप्ताहिक कोरोना वायरस के टेस्ट की संख्या बहुत कम है।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण का कहना है कि इन तमाम राज्‍यों को अपने यहां ज्‍यादा से ज्‍यादा टेस्ट कराने चाहिए। साथ ही इन दिनों शादियों और अन्य त्योहारों को लेकर लोगों की काफी आवाजाही रहती है। इसलिए जांच बढ़ाने की जरूरत है। इसके अलावा राजेश भूषण ने कहा कि टेस्टिंग नहीं होने से कम्युनिटी में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बारे में सही जानकारी नहीं मिल सकेगी।

वहीं उनका कहना है कि सर्दी के मौसम में कुछ राज्यों में प्रदूषण बढ़ गया है। इन्फ्लुएंजा और इसी तरह के श्वसन रोगों की वृद्धि के कारणों की निगरानी की होनी चाहिए। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव भूषण ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि इस रोग की रोकथाम की प्रक्रिया से महामारी की स्थिति से बचा जा सकेगा। केंद्र सरकार कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक प्रयास में पूरी मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *