Advertisement

Apple ने भारत में iPhone 14 का प्रोडक्शन शुरू किया, क्या यह सस्ता होगा ?

iPhone 14 Apple
Share
Advertisement

Apple ने भारत में चेन्नई के पास स्थित फॉक्सकॉन के प्लांट में iPhone 14 का प्रोडक्शन करना शुरू किया। सभी अफवाहों पर खरा उतरते हुए, क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज ने पिछले साल की तुलना में इस साल के iPhone मॉडल को असेंबल करना शुरू कर दिया है।

Advertisement

रिपोर्ट्स बताती हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि Apple अपनी संपूर्ण iPhone प्रोडक्शन लाइन का 25 प्रतिशत 2025 तक भारत में स्थानांतरित करना चाहता है। भारत में पहले iPhone 14 का निर्माण शुरू करके, Apple ने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपनी यात्रा शुरू कर दी है।

रिपोर्टों के अनुसार, स्थानीय रूप से निर्मित iPhone 14 मॉडल चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित फॉक्सकॉन की श्रीपेरंबुदूर फैसिलिटी से भेजे जाएंगे। पीटीआई के अनुसार, Apple भारत में लेटेस्ट आईफोन मॉडल का प्रोडक्शन शुरू करने के लिए उत्साहित है।

कंपनी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “हम भारत में iPhone 14 का निर्माण करने के लिए उत्साहित हैं।” कंपनी ने आगे बताया, “नया iPhone 14 लाइनअप नई तकनीकों और महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षमताओं को पेश करता है।”

Apple पहले से ही भारत में iPhone 13, iPhone 12 और iPhone SE सहित कई iPhone मॉडल बनाती है। कंपनी Wistron, Foxconn और Pegatron देश में iPhone मॉडल असेंबल करने के लिए तीन पार्टनर्स के साथ काम करती है। IPhone 14 का स्थानीय निर्माण भारत सरकार की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत प्रोडक्शन में है।

इस महीने की शुरुआत में लॉन्च हुए iPhone 14 की भारत में कीमत 79,900 रुपये है। अब जबकि iPhone 14 को भारत में लोकल फैसिलिटी से प्रोडूस किया जाएगा, सवाल यह है कि क्या देश में मॉडल की कीमत गिर जाएगी? एक्सपर्ट्स की मानें तो जवाब है: शायद नहीं या शायद हाँ।

भारत में iPhone 14 के निर्माण से, Apple आयात शुल्क पर 20 प्रतिशत की बचत करने में सक्षम होगा, जो बाद में मॉडल की कीमत को प्रभावित कर सकता है लेकिन मूल्य निर्धारण में तत्काल कोई बदलाव नहीं हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *