Advertisement

तीसरे चरण का मतदानः 11 राज्य, 93 लोकसभा सीट, 1300 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

Third Phase Voting

Third Phase Voting

Share
Advertisement

Third Phase Voting: देश भर में लोकसभा चुनावों का दौर जारी है. इसी क्रम में सात मई को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार रविवार शाम से थम गया है. इस चरण में कई दिग्गज नेता अपनी किस्मत आजमाएंगे. इस चरण में 11 राज्यो की 93 सीटों पर वोटिंग होनी है.

Advertisement

इस चरण में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की धर्मपत्नी और सपा नेता डिंपल यादव, बीजेपी के दिग्गज नेता मनसुख मंडाविया जैसे नेता चुनावी मैदान में हैं. वहीं इसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया. पुरुषोत्तम रूपाला, प्रह्लाद जोशी और एसपी सिंह बघेल भी शामिल हैं. लोकसभा एटा से बीजेपी के दिग्गज नेता कल्याण सिंह के पुत्र राजवीर सिंह भी हैट्रिक लगाने के प्रयास में रहेंगे.

इस चुनाव में 1300 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिसमें से 120 महिलाएं शामिल हैं. इस चरण में गुजरात की 25 लोकसभा सीटों पर, यूपी की 10, महाराष्ट्र की 11, कर्नाटक की 14, छत्तीसगढ़ की सात, मध्यप्रदेश की नौ, बिहार की पांच, असम की चार, पश्चिम बंगाल की चार, गोवा की सभी दो, केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नागर हेवली और दमन दीप की दो लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. वहीं जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग और राजौरी पर होने वाला मतदान टाल दिया गया है.

बात अगर यूपी की करें तो यहां एटा, हाथरस, संभल, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फीरोजाबाद, बदायूं, बरेली, आंवला और मैनपुरी में तीसरे चरण में मतदान होना है. यहां कुल 1.88 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें से एक करोड़ से अधिक पुरुष और 87 लाख से अधिक महिला मतदाता शामिल हैं. वहीं बिहार में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, खगड़िया और मधेपुरा में तीसरे चरण का मतदान होगा. इस चरण में बिहार में कुल 54 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें 51 पुरुष और 3 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. बिहार में कुल 9660397 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 5129473 पुरुष, 4730602 महिला और 322 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Jaunpur: बीएसपी काटेगी श्रीकला का टिकट, श्याम सिंह यादव करेंगे नामांकन!

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें