Advertisement

UP : जानलेवा गर्मी और लू, 24 घंटे में 81 लोगों की मौत

Deaths due to Heat Strokes

Deaths due to Heat Strokes

Share
Advertisement

Deaths due to Heat Strokes:  उत्तरप्रदेश में गर्मी जानलेवा हो चुकी है. आसमान से बरस रही आग और लू के थपेड़ों ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. हालत यह है कि सिर्फ बुजुर्ग या बच्चे ही नहीं नौजवान भी इस गर्मी की चपेट में आने से बीमार पड़ रहे हैं. ऐसे में उत्तरप्रदेश के गर्मी के चलते मौतों का एक आंकड़ा सामने आया है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीते सिर्फ 24 घंटों में ही प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू ने 81 लोगों की जान ले ली है.

Advertisement

लू और गर्मी के कारण मौत के आंकड़े सच में डराने वाले हैं. अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीज इतनी संख्या में हैं कि कहीं कहीं बैड कम पड़ रहे हैं. जो लोग इस बीमारी से हल्के पीड़ित हैं उन्हें उचित चिकित्सा देकर घर भेजा जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों से अपील कर रहा है कि बॉडी को हाइड्रेट रखें और जरूरत पर ही घर से बाहर निकलें. दिल्ली-एनसीआर सहित कई इलाकों में तो रात में भी गर्म हवा के थपेड़े लोगों को परेशान कर रहे हैं.

जून के महीने में हीटस्ट्रोक के मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है. उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, सिर्फ अकेले कानपुर में लू से 13 लोगों की मौत हुई है. वहीं फतेहपुर में 12, चित्रकूट में नौ, उन्नाव में छह, बांदा में चार, उरई में छह, प्रतापगढ़ में चार और  इटावा, बरेली, प्रयागराज, कौशांबी में एक-एक व्यक्ति की मौत लू से हुई है. वाराणसी, मऊ, गाजीपुर, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुर, बलिया, सोनभद्र में कुल 23 लोगों की जान गई.

वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिनों तक लू से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. ज्यादातर जिलों में इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें: UP: ऑनलाइन हेल्प के चक्कर में साइबर ठगी का शिकार हुआ शख्स

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *