जेवर एयरपोर्ट का PM ने किया शिलान्यास, बोले- करोड़ों लोगों को मिलेगा लाभ

पीएम ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास

नोएडा: जेवर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास कर दिया. उन्होंने बटन दबाकर इसका शिलान्यास किया और जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि एयरपोर्ट के पहले चरण का काम 2024 तक पूरा हो जाएगा. ये एयरपोर्ट दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 72 किमी दूर होगा. इस एयरपोर्ट के होने से अब रोजगार के अवसर भी ज्यादा खुल गए हैं. राजधानी के पास होने से पहले ऐसे क्षेत्रों को एयरपोर्ट से नहीं जोड़ा जाता था. माना जाता था कि दिल्ली में तो है ही, हमने इस सोच को बदला. आज देखिए हमने हिंडन एयरपोर्ट को यात्री सेवाओं के लिए चालू किया.

हिसार एयरपोर्ट पर भी हो रहा तेजी से काम

इसी प्रकार हरियाणा के हिसार में भी एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है. जब एयर कनेक्टिविटी बढ़ती है तो टूरिज्म भी बढ़ता है. माता वैष्णो देवी की यात्रा हो या केदारनाथ यात्रा, वहां श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है. पीएम मोदी का कहना है कि आजादी के 7 दशक बाद पहली बार यूपी को वो मिलना शुरू हुआ है, जिसका वो हमेशा से हकदार रहा है. डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से आज यूपी देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र में बदल रहा है. रैपिड रेल कॉरिडोर हो, एक्सप्रेस-वे हो, मेट्रो कनेक्टिविटी पर काम हो रहा है.

एयरपोर्ट बनने से करोड़ों लोगों को मिलेगा लाभ

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि आज हम 85 फीसदी विमानों को MRO सेवा के लिए विदेश भेजते हैं और इस काम के पीछे हर साल 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होते हैं. 30 हजार करोड़ में ये प्रोजेक्ट बनने वाला है. हजारों करोड़ रुपये खर्च होते हैं, जिसका ज्यादातर हिस्सा दूसरे देशों को जाता है. अब ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा. इसके माध्यम से पहली बार देश में एंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल कार्गो हब की कल्पना भी साकार हो रही है. इससे इस पूरे क्षेत्र के विकास को एक नई गति मिलेगी. एक नई उड़ान मिलेगी.

शिलान्यास और भूमिपूजन के बाद पीएम ने कहा कि आज इस एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है. इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को होगा. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का नया भारत आज 1 से बढ़कर एक बेहतरीन आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है. बेहतर सड़कें, बेहतर रेल नेटवर्क, बेहतर एयरपोर्ट, ये सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट ही नहीं होते, बल्कि ये पूरे क्षेत्र का कायाकल्प कर देते हैं, लोगों का जीवन बदल देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *