Advertisement

Ram Mandir: राम मंदिर में भगवान का सिंहासन आठ फीट ऊंचा, चढ़ी होगी सोने की परत

Share
Advertisement

अयोध्या में भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों से चल रही है। यही कारण है कि हर रामभक्त भगवान को पहली बार देखने के लिए उत्सुक है। उन्हें मंदिर के गर्भगृह में कहां विराजित किया जाएगा और उनकी मूरत कैसी होगी? इन सब बातों से भक्त बहुत उत्साहित हैं। राम मंदिर में भगवान राम के लिए आठ फीट ऊंचा सोने का सिंहासन बनाया जा रहा है। सोने की परत से ढका हुआ सिंहासन राजस्थान के संगमरमर पत्थर से बनाया जा रहा है।  जिस पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी।  ये सिंहासन तीन फीट ऊंचा और चार फीट चौड़ा और आठ फीट लंबा होगा। ये सिंहासन गर्भगृह में होगा जिस पर रामलला विराजित होंगे। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल 22 जनवरी को भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। जो दिन-रात मंदिर में किया जाता है। मजदूरों की संख्या भी बढ़ी है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण पूरा हो चुका है। संगमरमर का काम गृह मंडप के फर्श पर चल रहा है। 15 दिसंबर तक राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर हॉल तैयार हो जाएगा।

भगवान राम एक आठ फीट ऊंचे सिंहासन पर बैठेंगे

राम मंदिर में श्री राम एक आठ फीट ऊंचे सिंहासन पर बैठेंगे। भगवान का सिंहासन आज बनाया जा रहा है। यह सिंहासन राजस्थान से खरीदा गया सफेद संगमरमर से बनाया जा रहा है, जिस पर सोने की परत लगाई जाएगी। ये सिंहासन चार फीट चौड़ा, आठ फीट लंबा और तीन फीट ऊंचा होगा। रामलला गर्भगृह में इस सिंहासन पर बैठेंगे।

राम मंदिर में 80% काम पूरा

राम मंदिर के पहले तल का काम अब तक ८० प्रतिशत पूरा हो चुका है। सीढ़ियों पर फर्श लगाया जा रहा है। साथ ही, संस्था ने हर दिन राम मंदिर निर्माण की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं। जिसमें आप राम मंदिर की सुंदर तस्वीर देख सकते हैं। राम मंदिर की हर दीवार बहुत अच्छी तरह से नक्काशी की गई है। इससे इसकी लोकप्रियता कहीं अधिक बढ़ी है।

ये भी पढ़ें: एपल के नए मैकबुक और आईमैक लॉन्च, 14 इंच मैकबुक प्रो की शुरुआती कीमत 1.69 लाख रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें