MonkeyPox को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, देश मे अब तक 4 मरीज मिले संक्रमित

MonkeyPox Alert

MonkeyPox Alert: देश मे मंकी पॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। केरल व दिल्ली में चार संक्रमितों के मिलने के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले का स्वास्थ्य विभाग ने भी इससे निपटने की तैयारी कर ली है। फिलहाल अभी जिले में कोई भी इस से संक्रमित मरीज नही मिले।

MonkeyPox को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

दरअसल पिछले लंबे समय से कोरोना के खिलाफ स्वस्थ्य विभाग तैयारी कर के उससे निपटने के लिए तैयार था लेकिन अभी कोविड का असर कम भी नही पड़ा था कि मंकीपॉक्स का प्रकोप (MonkeyPox Alert) शुरू हो गया। देश मे अब तक इससे संक्रमित चार मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। रायबरेली के जिला अस्पताल में मंकी पॉक्स के संक्रमितों के लिए एक वार्ड बना दिया है और साथ ही सीएचसी में भी टेस्ट कराने का निर्देश दिये गए है।

देश मे अब तक 4 मरीज मिले संक्रमित

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र ने बताया कि हमने जिला अस्पताल में 6 बेडो का एक आइसोलेशन वार्ड बना दिया है।साथ ही इसके लक्षणों के मिलने पर संक्रमित का ब्लड लेकर उसको लखनऊ भेज दिया जाएगा और डॉक्टर व उनके सहयोगी की एक टीम बना दी गई है जो लगातार इस बीमारी पर नजर बनाए हुए है। अभी तक जिले में ऐसा कोई भी संक्रमित नही मिला है।

उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट घोषित

भारत में मंकीपॉक्स के केस मिलने पर उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट (MonkeyPox Alert) घोषित कर दिया गया है। शासन के निर्देश के बाद ताजनगरी आगरा में मंकीपॉक्स को लेकर एतिहातन उपाय किये जा रहे हैं। यही वजह है कि आगरा के जिला अस्पताल में भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिला अस्पताल में मंकीपॉक्स के लिए स्पेशल वार्ड बनाया गया है। स्पेशल वार्ड एम आर आई बिल्डिंग में बनाया गया है। दो कमरे मरीजो के लिए आरक्षित किये गए। मंकीपॉक्स पीड़ित मरीज के लिए 4 बेड आरक्षित किये गए हैं। फिलहाल जिले में मंकी पॉक्स का एक भी केस सामने नहीं आया है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.