दिल्ली में संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान दिवस समारोह होगा आयोजित, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उपराष्‍ट्रपति होंगे शामिल

नई दिल्लीः राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) संविधान दिवस समारोहों की अगुवाई करेंगे। आपको बता दें कि संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान दिवस (Constitution Day) मनाया जाएगा।

इस खास अवसर पर उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एंव लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला, मंत्री, सांसद के अलावा अन्‍य कई गणमान्‍य व्‍यक्ति इस अवसर पर वहां उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आम जनता से अनुरोध किया है कि वे महामारी कोरोना वायरस के तमाम मानदंडों का पालन करने वाले संविधान की प्रस्तावना को पढ़ने में राष्ट्रपति कोविंद के साथ शामिल हों।

जानकारी के अनुसार, संसदीय कार्य मंत्रालय (ministry of parliamentary affairs) की ओर से अधिकतम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दो पोर्टल (two portals) तैयार किए गए है।

जिसमें पहला पोर्टल 22 आधिकारिक भाषाओं और अंग्रेजी में संविधान की प्रस्‍तावना को ऑनलाइन पढने के लिए है। दूसरा पोर्टल संवैधानिक लोकतंत्र पर ऑनलाइन प्रश्‍नोत्‍तरी के लिए है। इनमें कोई भी हिस्‍सा ले सकता है और प्रमाण-पत्र प्राप्‍त कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *