Advertisement

कौन है देश की पहली ट्रांसजेंडर विधायक शबनम मौसी, जाने क्यों मुश्किलों में घिरीं ?

0
Share
Advertisement

Shabnam Mausi : देश में जब चुनावी मौसम आता है तो बड़े सारे इतिहास रचे जाते है। आज से 23 साल पहले यानी साल 2000 में हुए उपचुनाव में भी एक ऐसा ही इतिहास रचा गया था। जब देश की पहली ट्रांसजेंडर विधायक को लोगों ने चुना। जिनका नाम शबनम बानो उर्फ शबनम मौसी है। बता दें कि मध्य प्रदेश के शहडोल के सोहागपुर की पूर्व और पहली किन्नर विधायक Shabnam Mausi हमेशा अपने कारनामों के कारण चर्चा के केंद्र में रहती हैं. इस बार भी वह चर्चा में हैं, कारण है आचार संहिता का उल्लंघन. दरअसल, एमपी के अनूपपुर जिले में पुलिस के पास पिस्तौल जमा कराने में विफल रहने के आरोप में शबनम मौसी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है.

Advertisement

आचार संहिता के उल्लंघन और आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज

बता दें कि देश की पहली किन्नर विधायक बनने वालीं शबनम मौसी एक बार फिर सुर्खियों में हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मौसी को पिस्तौल जमा करने के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। इसके बाद उन पर आचार संहिता के उल्लंघन और आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

क्या है पूरा  मामला

इस मामले को लेकर पुलिस का कहना है कि शबनम मौसी को पिस्तौल जमा करने के लिए नोटिस जारी किया गया था।  लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, जिसके बाद उन पर आदेश की अवहेलना करने के लिए धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया। खबरों के मुताबिक, शबनम के पास दो बंदूक थीं। उन्होंने एक जमा करवा दी, जबकी दूसरी नहीं करवाई। इसी लापरवाही के कारण प्रशासन ने पिस्तौल का लाइसेंस रद्द कर दिया।

ये भी पढ़ें: https://hindikhabar.com/state/uttarakhand/we-are-getting-food-but-the-condition-of-all-of-us-inside-is-bad-the-workers-trapped-in-the-tunnel-pleaded/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *