Advertisement

Hair Care: बालों का रोज धोना चाहिए या नहीं, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्टस

Share
Advertisement

Hair Care Tips: क्या हर दिन अपने बाल धोना ठीक है? कुछ लोग एक हफ्ते तक अपने बालों को धोए बिना रह सकते हैं और कुछ अपने बालों को रोजाना न धोने के बारे में सोच भी नहीं सकते। तो, कौन सही है? तो आइये जानते है कि आपके बालों के लिए क्या सही है-

Advertisement

जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अभिषेक पिलानी क्या कहते हैं?

एमडी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अभिषेक पिलानी कहते हैं, “अगर आपके बाल मजबूत है और उनकी क्वॉलिटी सामान्य हैं, तो आप इसे हर दिन के बजाय कुछ दिनों में धो सकते हैं, लेकिन जिनके महीन बाल हैं वो अपने बालों को रोज धो सकते हैं क्योंकि पतले बालों के वजह से स्कैल्प पर धूल और गंदगी आसानी से जम सकती है। वहीं जो लोग योग और जिम करते हैं उन्हें भी रोज बाल धोना चाहिए क्योंकि उनके सिर में पसीना होता है।

डर्मेटोलॉजिस्ट अग्नि कुमार बोस ने क्या बताया?

डर्मेटोलॉजिस्ट, वेनेरोलॉजिस्ट और डर्माटोसर्जन डॉ. अग्नि कुमार बोस एक स्टडी के हवाले से समझा रहे हैं कि बालों को रोजाना धोया जा सकता है। लोग अभी भी कहते हैं कि रोज-रोज शैम्पू करना बालों को खराब करता है क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स हमारे बालों को बेजान और रूखा कर सकते हैं लेकिन वैज्ञानिक रूप से इन दावों को गलत ठहराया गया है। बोस, न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित लेख के माध्यम से बताते हैं कि बालों को रोजाना धोने से- स्कैल्प में पपड़ी, डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस, खुजली और ड्राइनेस जैसी समस्याएं कम होती हैं।

बालों की सबसे अच्छी देखभाल ऐसे करें

चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करना और गीले बालों में कभी कंघी न करना बालों की दैनिक देखभाल के दो सबसे महत्वपूर्ण नियम हैं। अपने हेयर ड्रायर का बार-बार उपयोग न करें क्योंकि यह आपके बालों को सुखा सकता है और उसे बेजान कर सकता है। केवल एक ही जगह शैम्पू रख कर बाल न धोएं, पहले शैम्पू को पानी से हल्का डाइल्यूट करें उसके बाद अपने स्कैल्प पर बार-बार तरीके से लगाएं। कंडीशनर हमेशा अपने बालों में न लगाएं, इससे बालों की मजबूती कम होती है और बाल जल्दी पतले होने लगते हैं। अपने बालों में रातभर के लिए तेल न रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *