गर्मियों के सीजन में कैसे कम करें अपने घरों का Electricity Bill?

गर्मियों के मौसम की शुरुआत होते ही लोगों के घरों में पंखे, कूलर और AC  ऑन हो जाते हैं। इन लग्जरी उपकरणों की मदद की वजह से गर्मी से तो राहत मिल जाती है, लेकिन Electricity Bill आपके जेब पर भारी पड़ने लगता है। ऐसे में हम आपको बिजली बिल घटाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। जिसका इस्तेमाल करके आपको और आपकी जेब को थोड़ी राहत जरुर मिल सकती है। इन तरीकों से न तो सिर्फ गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि बिजली के बिल को भी कंट्रोल में लाने में मदद मिलेगी। तो आइए जानते हैं उन तरिको को …

-पंखों में Electric Regulator  का जरुर करें इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम में पंखे सबसे ज्यादा चलते हैं। ऐसे में समय-समय पर पंखों की सर्विसिंग कराते रहना चाहिए। पंखे में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का ही इस्तेमाल करें, कंडेंसर और बाल बेयरिंग खराब हो रहा है तो इसको तुरंत बदलवा लें। सबसे उचित बात की समय-समय पर इसकी सफाई भी करते रहें।

-Cooler के पंखों और पंप की ऑलिंग-ग्रीसिंग कराएं

भारत में अधिकतर घरों में Cooler का ज्यादा इस्तेमाल होता है। कूलर के पंखे और पंप की ऑयलिंग-ग्रीसिंग कराना जरूरी है। ज्यादा चलने पर पंप ज्यादा बिजली खीचता है। ऐसे में समय-समय पर ऑलिंग करते रहें साथ ही कूलर के पंखे के कंडेंसर और रेगुलेटर की जांच भी करते रहे। Electronic Regulator  से भी बिजली कम खर्च होता है।

-AC का तापमान हमेशा 22-24 डिग्री के बीच सेट करें

लोगों को घंटों AC  में बैठने की आदत हो जाती है ऐसे में AC ज्यादा चलने से Electricity की ज्यादा खपत होती है। AC के तापमान को 22 से 24 डिग्री के बीच सेट करें। और हर 10 से 15 दिन में Air Filter (एयर फिल्टर) को अच्छी तरह धोकर साफ करते रहे। फिल्टर में धूल जमने से पूरी ठंडक नहीं मिलती और AC ज्यादा देर तक चलाना पड़ता है, जिससे ज्यादा बिजली खपत होती है।

Share This News

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए हिंदी खबर होम पेज पर विजिट करें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। लेटेस्ट खबरें देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.