Advertisement

JEE Main 2021 Session 3: आज से शुरू हुई JEE मेन अप्रैल सत्र की परीक्षा, कई लाख स्टूडेंट्स देंगे एंट्रेंस

exam
Share
Advertisement

Advertisement

नई दिल्ली।  जेईई मेन परीक्षा 2021 के तीसरे सत्र की आज से शुरुआत हो गई है। इससे पहले यह परीक्षा अप्रैल में आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इसबार कंप्यूटर आधारित जेईई मेन परीक्षा का आयोजन कर रही है। कोरोना महामारी की चुनौतियों से निबटने के लिए इस बार 232 की बजाय 334 शहरों में परीक्षा का आयोजन हो रहा है, साथ ही हर शिफ्ट में परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 660 से बढ़ाकर 828 कर दी गई है।

परीक्षा 20, 22, 25 और 27 जुलाई को होगी जिसके लिए कुल 7 लाख 9 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन  कराया है। JEE मेन परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पहली पाली सुबह 9 बजे शुरू होगी और 12 बजे तक चलेगी।

बता दें कि परीक्षा के दौरान कोविड 19 से जुड़े सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर ही फेस मास्क मुहैया कराया जा रहा है। साथ ही अभ्यर्थियों की परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग के  अलग अलग समय निर्धारित किए गए हैं ताकि एक ही वक्त पर अधिक भीड़ इकट्ठी ना हो। इसके अलावा पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करते हुए परीक्षा हॉल में उनके बैठने की व्यवस्था भी की गई है।

इस साल जेईई मेन परीक्षा चार सत्रों में आयोजित की जा रही है। पहले दो सत्र की परीक्षा फरवरी और मार्च में आयोजित हो चुकी है। चौथे सत्र की परीक्षा जो मई में होनी थी वो 26 अगस्त से शुरू होगी। चौथे सत्र की परीक्षा के लिए आज आवेदन करने की अंतिम तिथि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *