Advertisement

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की ‘हर खेत तक सिंचाई का पानी’ योजना की समीक्षा

Review Meeting

Review Meeting

Share
Advertisement

Review Meeting:  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में सात निश्चय-2 के तहत ‘हर खेत तक सिंचाई का पानी योजना की समीक्षात्मक बैठक की। उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप तेजी से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव जल संसाधन एवं लघु जल संसाधन चैतन्य प्रसाद ने मुख्यमंत्री के समक्ष दिए गए अपने प्रस्तुतीकरण में सात निश्चय-2 के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी निश्चय योजना की दिशा में किए जा रहे कार्यों की प्रगति की विस्तृत जानकारी दी।

Advertisement

Review Meeting: अधिकारियों ने दी संबंधित विभागों की जानकारी

ऊर्जा विभाग, कृषि विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों ने भी हर खेत तक सिंचाई का पानी योजना के तहत अपने-अपने विभागों में किए जाने वाले कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2015 से 2020 में सात निश्चय-1 योजना को पूर्ण किया गया। वर्ष 2020-2025 के लिए सात निश्चय-2 योजना पर काम किया जा रहा है। हर खेत तक सिंचाई का पानी, लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित समय के अंदर पहुंचे, इसको लेकर तेजी से काम करें। जितनी जल्द हो सके हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचा दें।

Review Meeting: ‘किसानों के हित में लगातार करेंगे काम’

उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधाओं के लिए और उनके हित में हम निरंतर काम करते हैं। किसानों के हित में लगातार काम करते रहेंगे। भू-जल स्तर को मेंटेन रखने और पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए भी कई कार्य किए गए हैं। जल संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2019 में जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरूआत की गयी है। जल और हरियाली है तभी सभी का जीवन सुरक्षित है।

तेजी से काम आगे बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बैठकों में हर खेत तक सिंचाई निश्चय योजना के संबंध में एक-एक बात पर चर्चा हुई थी। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों और अभियंताओं के साथ बैठक कर तेजी से काम को आगे बढाएं। स्थल पर भी जाकर किए जा रहे कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करें। कार्यों की प्रगति का जायजा लेने के लिए हम स्वयं स्थलीय निरीक्षण करेंगे। हर हाल में हर खेत तक सिंचाई का पानी निश्चय योजना’ को वर्ष 2025 के पूर्व पूर्ण करें।

अधिकारी और मंत्री रहे उपस्थित

बैठक में ऊर्जा सह योजना एवं विकास मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत, लघु जल संसाधन मंत्री जयंत राज, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस सिद्धार्थ, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन एवं लघु जल संसाधन विभाग चैतन्य प्रसाद सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्टः सुजीत श्रीवास्तव, ब्यूरोचीफ, बिहार

ये भी पढ़ें: रोहतासः क्वार्टर खाली कराने पहुंची पुलिस को झेलना पड़ा विरोध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *