Advertisement

Maharashtra News: शिंदे कैबिनेट ने मराठा आरक्षण को मंजूरी दी, जानें कितने प्रतिशत मिला आरक्षण

Eknaths shinde news

Eknaths shinde news

Share
Advertisement

Maharashtra News: महाराष्ट्र में आरक्षण को लेकर लंबे समय से मांग हो रही थी। जिसे लेकर आज महाराष्ट्र विधानसभा में अहम फैसला आया है। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की कैबिनेट ने मराठा आरक्षण ड्राफ्ट बिल को मंजूरी दे दी है। अब इसे महाराष्ट्र विधानसभा में पेश किया जाएगा। बता दें, मराठा आरक्षण बिल में शिक्षा और सरकार नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

Advertisement

तत्कालीन देवेंद्र फड़नवीस सरकार द्वारा पेश किए गए सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग अधिनियम, 2018 के समान है। एक दशक में यह तीसरी बार है जब राज्य ने Maharashtra News मराठा कोटा के लिए कानून पेश किया है।

यह भी पढ़ें: https://hindikhabar.com/state/bihar-mans-wedding-vlog-explodes-on-social-media-a-reel-for-every-ritual-in-hindi/

जानिए मराठा आरक्षण ड्राफ्ट बिल की खास बातें

1. बता दें, कि मराठा समाज की सरकारी नौकरियां और शिक्षा में भागीदारी कम है इसलिए पर्याप्त भागीदारी देने की जरूरत है।

2. और सर्वे रिपोर्ट के आधार पर उन्हें सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक दृष्टि से पिछड़ा घोषित किया गया है

3. वहीं सर्वे रिपोर्ट के अध्ययन से ये भी पता चलता है कि सामाजिक शैक्षणिक औऱ आर्थिक दृष्टि से इनकी पहचान न्यूनतम है। और मराठा समाज की आबादी राज्य की कुल जनसंख्या की 28 फीसदी है।

4. गौरतलब है कि कुल 52 फीसदी आरक्षण में कई बड़ी जातियां और वर्ग पहले से शामिल हैं। ऐसे में 28 फीसदी जनसंख्या वाले समाज को अन्य पिछड़ा वर्ग में रखना असमानता होगी। और इसलिए इस समाज को अलग से आरक्षण देने की ज़रूरत है।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए। हिन्दी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *