ग्रुप ट्रीप में ज्यादा खर्चे से कैसे बचें, रहना-खाना सब होगा कम बजट में..

अक्सर लोग ट्रीप प्लान करते समय बजट को लेकर काफी कनफ्यूज रहते हैं। ट्रीप में ज्यादातर ऑन सीज़न स्टे और खाना काफी महंगा पड़ जाता है। गर्मी पीक पर होने के कारण दिल्ली, यूपी या फिर आसपास के लोग ऋषिकेश जाना ज्यादा पसंद करते हैं। दिल्ली और नोएडा जैसी जगहों से ऋषिकेश पहुंचना भी काफी आसान है। यहां धार्मिक और टूरिस्ट दोनों तरह के लोग आना पसंद करते हैं। सिर्फ ऑन सीज़न ही नहीं बल्कि पूरे साल यहां लोगों आना-जाना लगा रहता है। ऋषिकेश के गंगा घाटों पर सुबह-शाम होने वाली गंगा आरती को भी देखने के लिए विदेश से भी कई लोग आते हैं।

यह भी पढ़ें: राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स से पीड़ित एक और मरीज मिला, LNJP अस्पताल में कराया गया भर्ती

ऐसे में अगर आप सोलो या फिर फैमिली के साथ ट्रैवल करने का प्लान कर रहे है और आपका बजट कम भी है तब भी आप यहां खूब एंजॉय कर सकते है। हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप फ्री में रह सकते है। इसके साथ ही बहुत ही कम पैसों में आप पेट भर कर खाना भी खा सकते हैं।

गीता भवन में आराम से रह सकते

ऋषिकेश में गंगा घाट के किराने गीता भवन स्थित है जहां फ्री में रह सकते हैं। इस भवन में लगभग 700 से ज्यादा कमरे हैं। इसके साथ ही साल भर यहां लोगों का तांता लगा हुआ रहता है। भवन में एक बड़ा हॉल भी है जहां आमतैर पर लोग मंत्रों का जाप किया करते है। गीता भवन के सामने ही गंगा आरती भी होती है और साथ ही भवन के बाहर शुद्ध शाकाहारी भोजन भी बनता है जहां आप 30 से 50 रुपए में पेट भर कर खा सकते है। रोटी-सबजी, दाल-चावल जैसे कई ऑप्शंस भी होते है जो की आप अपने पसंद के अनुसार खा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां की लोकल डिश भी कम पैसों में खा सकते हैं।

गीता भवन के अलावा भी गंगा घाट के किनारे कई और भवन या धर्मशाला भी है। जहां आप अपने बजट या फिर कम किमतों में रहना-खाना कर सकते है। अगर आप पढ़ने का शौक रखते है तो कई भवनों में आपको पुस्कालय भी मिल जाएंगे जहां आप धर्म या आयुर्वेद से संबंधित किताबें पढ़ सकते हैं। अगर आप अपने अगले ट्रीप में ऋषिकेश जाने का प्लान कर रहे हैं तो बजट स्टे के लिए गीता भवन में रह सकते हैं और आसपास की जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: CWG 2022: भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम को मिला स्वर्ण, कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मिला 12वां मेडल

रिपोर्ट: प्रीति

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.