Petrol-Diesel की कीमतें घटी लेकिन CNG के उपभोक्ताओं को नहीं मिली कोई राहत, 6 दिनों में दूसरी बार बढ़े दाम

New Delhi: पूरे देश में जहां हर जगह  Petrol-Diesel के दाम तो लोगों को परेशान कर ही रहे थे। लेकिन आज इनके दामों में केंद्र सरकार द्वारा थोड़ी राहत तो जरूर दिया गया है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 6 दिनों के अंदर CNG(Compressed Natural Gas) के बढ़ते दामों ने भी लोगों को महंगाई के आंसू रुलाना चालू कर दिया है। राजधानी दिल्ली में बीते 15 मई के बाद से CNG के दामों में फिर से बढ़ोतरी किया गया है। दिल्ली में गैस सप्लाई कंपनियों ने आज प्रति किलोग्राम पर CNG  के दाम 2 रुपये तक बढ़ा दिया हैं। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि पिछले 6 दिनों के अंदर दिल्ली में दूसरी बार CNG के दामों में इजाफा देखा गया है।

राजधानी दिल्ली में अब CNG(Compressed Natural Gas) के दामों कि बढ़ोतरी के बाद अब 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम तक लोगों को मिलेगा। ऐसे में नज़र डाले तो पिछले एक महीने के अंदर CNG के रिकॉर्ड तोड़ दाम में बढ़ोतरी पाई गई है। इससे जनता को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। खाने पीने के दामों से लेकर सरसों के तेल तक अब सब महंगे हो चुके हैं। देश में बढ़ती महंगाई के कारण अब जल्द हि अपने निजी  वाहनों पर भी ब्रेक लगाने कि जरूरत आ पड़ी है। पिछले दो महीनों कि बात करें तो दिल्ली NCR में CNG के दामों में करीब 12-15 रूपये तक का उछाल दर्ज किया गया है।

Read Also:- Petrol-Diesel की कीमतों में कमी के बावजूद कांग्रेस का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- ‘सरकार ने जनता को मूर्ख बनाने का किया है काम’

आईजीएल(IGL) की लागत में बढ़ोतरी

CNG के बढ़ते दामों के पीछे कि बड़ी वजह फिलहाल ये है कि सरकार ने मार्च के महीने में IGL(Indraprastha Gas Limited) के दामों और खरीद में लागत बढ़ गई थी। इस वजह से CNG  की कीमतों में इजाफा होना जरूरी हो गया था। हालांकि देश के अन्य शहरों में CNG की कीमत बिल्कुल ही अलग-अलग हैं। अभी ये भी माना जा रहा है कि अभी CNG के दामों में और इजाफा देखने को मिल सकता है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.