Advertisement

622 करोड़ से ज्यादा नेटवर्थ…लोकसभा फेज-2 के सबसे अमीर उम्मीदवार कांग्रेस के ‘स्टार चंद्रू’, ADR की रिपोर्ट में खुलासा

Star chandru

Star chandru

Share
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: देश के सबसे बड़े चुनाव यानी कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) का आगाज़ हो चुका है। 19 अप्रैल को लोकसभा के पहले चरण के चुनाव के बाद अब लोगों को इंतज़ार है तो चुनाव के दूसरे चरण (Second Phase) का जो कि 26 अप्रैल को होने वाला है। सभी पार्टियां अपने पूरे दमखम के साथ दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं।

Advertisement

भाजपा ने रखा है 400 पार का लक्ष्य

Lok Sabha Election 2024: सभी दल चुनाव जीतने के लिए रोज़ कोई न कोई नयी रणनीतियां बना रहे हैं। जमकर रैलियों में जुट गए हैं। कहीं कांग्रेस के चर्चे हैं तो कहीं भाजपा का बोल बाला है और सपा और बसपा भी पीछे नहीं हट रहे हैं। साफ़ शब्दों में कहें तो कोई भी दल किसी से पीछे नहीं हैं। जहां भाजपा ने 400 पार का लक्ष्य रखा है तो वहीं कांग्रेस ने इंडी गठबंधन बनाकर इस चुनाव को जीतने की रणनीति बनाई है। लेकिन चुनाव में हिस्सा ले रहे प्रत्याशी कौन है यह भी बहुत मायने रखता है क्योंकि हर प्रत्याशी को उनके गढ़ के हिसाब से ही टिकट मिलती है। तो आज हम बात करेंगे दूसरे चरण में हिस्सा ले रहे प्रत्याशी और उनके लेखे जोखे के बारे में।

दूसरे फेज में 252 प्रत्याशी करोड़पति

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की तारीख जैसे-जैसे पास आती जा रही है वैसे-वैसे सभी राजनीतिक नेताओं के दिल की धड़कनें बढ़ती जा रही है। पहले चरण के चुनाव के बाद अब जनता को भी इंतज़ार है दूसरे चरण के चुनाव का। बात करें दूसरे चरण में खड़े होने वाले प्रत्याशियों की सम्पत्ति की तो ADR की सामने आयी रिपोर्ट के अनुसार चुनाव में खड़े हो रहे प्रत्याशियों में से 252 प्रत्याशी करोड़पति हैं। जिनमे से तीन नाम ऐसे हैं जो टॉप-3 में शामिल हैं।

वेंकटरमण गौरा के पास सबसे ज्यादा संपत्ति

ADR की रिपोर्ट की मानें तो करोड़पतियों की लिस्ट में जो पहला नाम शामिल है वो है वेंकटरमण गौरा। कर्नाटक के मांड्या से कांग्रेस के उम्मीदवार वेंकटरमण ने अपनी कुल संपत्ति 622 करोड़ से ज्यादा बतायी है। वेंकटरमण ‘स्टार चंद्रू’ के नाम से लोकप्रिय हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं डीके सुरेश जो कि बेंगलुरु ग्रामीण लोकसभा सीट से कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। डीके सुरेश कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के भाई हैं। डीके सुरेश ने अपनी कुल संपत्ति 593 करोड़ रुपये से ज्यादा बतायी है। इस लिस्ट में अगला नाम शामिल है बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी का। हेमा मालिनी मथुरा की सांसद हैं और वह लोकसभा चुनाव में मथुरा सीट से बीजेपी के लिए खड़ी हो रही हैं। अभिनेत्री ने अपनी कुल संपत्ति 278 से अधिक बतायी है।

जहां एक तरफ करोड़पति हैं तो वहीं दूसरी और कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास बहुत काम संपत्ति है। महाराष्ट्र के नांदेड़ से निर्दलीय उमीदवार लक्ष्मण नागोराव पाटिल ने अपनी कुल आमदनी 500 रुपये बताई है। केरल के कासरगोड़ से राजेश्वरी केआर ने अपनी कुल संपत्ति 1000 बताई है। महाराष्ट्र के अमरावती पृथ्वीसम्राट मुकींद्राव दीपवंश ने अपनी सम्पत्ति लगभग 1400 रुपये बताई है।

26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग होगी। 13 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों की 87 लोकसभा सीटों पर 1192 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दूसरे चरण में ही केरल की सभी 20 सीटों पर चुनाव है। लोकसभा के दूसरे चरण का चुनाव लड़ रहे प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति 5.17 करोड़ रुपए है। प्रमुख दलों में, कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति सबसे अधिक 39.70 करोड़ रुपए है, इसके बाद BJP उम्मीदवारों के पास 24.68 करोड़ रुपए, समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों के पास 17.34 करोड़ रुपए, शिव सेना (यूबीटी) के पास 12.81 करोड़ रुपए, शिव सेना के पास 7.54 करोड़ रुपए है, तृणमूल कांग्रेस के पास 4.16 करोड़ रुपए, जेडीयू के पास 3.31 करोड़ रुपए, सीपीआई (एम) के पास 2.29 करोड़ रुपए और सीपीआई के पास 78.44 लाख रुपए है। आंकड़ों के हिसाब से चुनावी मैदान में उतरे 1192 दिग्गजों में से 390 करोड़पति हैं यानी कि 33 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं।

ये भी पढ़ें: एमपी में गरजे PM मोदी, बोले- देश हो या मध्य-प्रदेश विकास तभी आया जब कांग्रेस गई और भाजपा आई

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *