Advertisement

IPL 2023: दुनिया के पहले गेंदबाज बने आकाश मधवाल, जिनके नाम है ये रिकार्ड

Share
Advertisement

आईपीएल 2023 का सफर अब तक बहुत शानदार रहा, कई रिकार्ड बने और कई टुटे भी है। हर एक मैच में एक नया खिलाड़ी हीरो की तरह चमक रहा है, ऐसा एक नाम आकाश मधवाल का है।

Advertisement

एलिमिनेटर में लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ आकाश मधवाल का खौफनाक बॉलिंग स्पेल दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहा है। अपनी गेंदबाजी के दम पर इस युवा तेज गेंदबाज ने MI को LSG पर एकतरफा जीत दिला दी। IPL इतिहास में फेंकी गईं गेदों के लिहाज से ये किसी इंडियन बॉलर की तरफ से किया गया दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

दुनिया के पहले गेंदबाज बने

इससे पहले महान स्पिनर अनिल कुंबले ने साल 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। अपने स्पेल में कुंबले ने 19 बॉल डाले थे, जबकि मधवाल ने 21 गेदें डालीं।

आकाश मधवाल IPL प्लेऑफ में 5 विकेट हॉल लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। इसके पहले प्लेऑफ में बेस्ट बॉलिंग फिगर डग बोलिंजर का था, जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 13 रन देकर 4 विकेट हासिल किया था। उन्होंने साल 2010 के सेमीफाइनल में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के खिलाफ यह कारनामा किया था।

IPL इतिहास में यह किसी भी अनकैप्ड इंडियन प्लेयर का बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस

साथ ही IPL इतिहास में यह किसी भी अनकैप्ड इंडियन प्लेयर का बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस है। इससे पहले ये रिकॉर्ड अंकित राजपूत के नाम था। अंकित ने साल 2018 में पंजाब की तरफ से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ 14 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे।

आकाश मधवाल ने इस मैच से ठीक पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 37 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे। ऐसे में वो IPL के बैक टू बैक दो मैचों में सबसे ज्यादा 9 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। इससे पहले IPL में 10 गेंदबाज बैक टू बैक 2 मैचों में कुल 8 विकेट हासिल कर चुके हैं।

उत्तराखंड को BCCI के द्वारा 2018 में मान्यता प्रदान की गई। इससे पहले आकाश मधवाल देशभर में टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे। 2019 में उन्होंने बतौर नेट बॉलर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु जॉइन किया। दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि उस दौरान RCB मैनेजमेंट ने आकाश मधवाल की प्रतिमा पर ध्यान नहीं दिया।

इसके बाद वह MI के बल्लेबाजों के लिए नेट्स पर गेंदबाजी करने लगे। 2022 में रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने उन्हें सूर्यकुमार यादव की चोट के बाद 20 लाख के बेस प्राइस टीम में शामिल किया और IPL 2023 में डेब्यू करने का मौका दिया।

आकाश MI के भरोसे पर पूरी तरह खरे उतरे

आकाश MI के भरोसे पर पूरी तरह खरे उतरे। उन्होंने लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर में 5 विकेट चटकाने के लिए महज 5 रन खर्च किए। ऐसे में वह किसी T-20 प्लेऑफ मैच में सबसे कम रन खर्च कर 5 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज भी बन गए। IPL 2022 में मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव इंजरी के कारण टीम से बाहर हो गए थे। उनकी जगह MI ने आकाश मधवाल को टीम में शामिल किया था।

हालांकि, आकाश को उस साल एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। लेकिन IPL 2023 में उन्हें अपना डेब्यू करने का मौका मिला और सिर्फ 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीदे गए इस प्लेयर ने अब तक 7 मैच खेलकर 13 विकेट झटक लिए हैं। मधवाल की इकोनॉमी 7.77 और औसत 12.85 का रहा है।

जो लखनऊ 69 रनों पर 2 विकेट गंवाकर टारगेट की तरफ बढ़ रही थी, वह आकाश मधवाल की बदौलत सिर्फ 32 रन जोड़कर ऑल आउट हो गई। 183 के लक्ष्य के सामने MI को 81 रनों से मिली यह जीत लंबे अरसे तक याद की जाएगी। आकाश मधवाल के मैच विनिंग बॉलिंग स्पेल की मिसाल दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *