Advertisement

महिला आरक्षण विधेयक 2024 की जनगणना के बाद होगा लागू : सीतारमण

Share
Advertisement

Mangaluru : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि केंद्र सरकार 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण विधेयक को लागू करने के लिए कदम उठाएगी। दक्षिण कन्नड़ जिले के मूडबिद्री में रानी अब्बक्का के नाम पर एक स्मारक डाक-टिकट जारी करने के बाद निर्मला सीतारमण ने कहा कि महिला विधेयक एक वास्तविकता बन गया है। क्योंकि, पीएम मोदी हमेशा राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका में विश्वास करते हैं।

Advertisement

सीतारमण ने क्या कहा?

पुर्तगालियों के खिलाफ लड़ने वाली 16वीं सदी की उल्लाल की रानी अब्बक्का के साहस और वीरता की सराहना करते हुए, सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार ने कई अज्ञात सेनानियों के योगदान का दस्तावेजीकरण करने के लिए कदम उठाए हैं। जिन्होंने शाही-ताकतों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, सरकार ने 14,500 कहानियों के साथ एक डिजिटल जिला भंडार तैयार किया है। जिसमें स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थानों पर प्रकाश डाला गया है।

रानी अब्बक्का के नाम पर सैनिक स्कूल खोला जाएगा

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने स्वतंत्रता संग्राम में महिलाओं की भूमिका, संविधान सभा में महिलाओं और स्वतंत्रता संग्राम के आदिवासी नेताओं पर 3 किताबें लाने के लिए अमर चित्र कथा के साथ भी समझौता किया है। वित्त मंत्री सीतारमण ने उम्मीद जताई कि तटीय कर्नाटक में रानी अब्बक्का के नाम पर एक सैनिक स्कूल खोला जाएगा। उन्होंने स्मारक डाक-टिकट के लिए इस्तेमाल किए गए रानी अब्बक्का के चित्र के लिए कलाकार वासुदेव कामथ को बधाई दी।

महिला विधेयक एक वास्तविकता बन गया है

श्री क्षेत्र धर्मस्थल धर्माधिकारी वीरेंद्र हेगड़े और मुख्य पोस्ट-मास्टर जनरल एस राजेंद्र कुमार उपस्थित थे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण विधेयक को लागू करने के लिए कदम उठाएगी। दक्षिण कन्नड़ जिले के मूडबिद्री में रानी अब्बक्का के नाम पर एक स्मारक डाक टिकट जारी करने के बाद सीतारमण ने कहा कि महिला विधेयक एक वास्तविकता बन गया है।

यह भी पढ़ें – Uttarakhand: न्यू ईयर पर घूमने के लिए ये लोकेशन हैं बेस्ट, पहाड़ों की रानी से करें नए साल का स्वागत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *