अगस्त से खुलेंगे राजस्थान और हिमाचल के 10वीं से 12वीं तक के स्कूल, जानें तारीख

नई दिल्ली: देश में कोविड (COVID-19) जैसी महामारी के चलते लगभग तमाम राज्यों ने स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए थे। फिलहाल कोविड 19 की दूसरी लहर में कमी ऩजर आई है। इसलिए अब कई राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। इसी क्रम में राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) ने भी स्कूल खोलने का फैसला लिया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भी स्कूल खोले जाएंगे।

मालूम हो कि राजस्थान सरकार ने स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री (School Education Minister) गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने बताया कि राजस्थान कैबिनेट (Rajasthan Cabinet) ने 2 अगस्त से राज्य के सभी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भी स्कूल खुलेंगे।

हिमाचल प्रदेश में खुलेंगे स्कूल

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोविड19 के मामलों में कमी को देखते हुए 10वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों (Students) के लिए अगले महीने की 2 तारीख से स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा पांचवी और आठवीं कक्षा के विद्यार्थी भी शंका समाधान के‍ लिए अगले महीने की 2 तारीख से स्कूाल जा सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बिते गुरुवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। हिमाचल में पांचवीं और आठवीं कक्षा के छात्र भी अपनी समस्याएं लेकर स्कूल जा सकते हैं।

26 जुलाई से कोचिंग संस्थान भी खुलेंगे

गौरतलब है कि कैबिनेट ने 26 जुलाई से कोचिंग संस्थान खोलने की अनुमति देने का भी फैसला किया है। कोचिंग संस्थानों को अनिवार्य रूप से कोविड-19 से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। बता दें कि मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश सचिवालय में सीधी भर्ती के माध्यम से कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के 100 पदों को भरने की भी मंजूरी प्रदान की है। इसके साथ ही सेना के शहीद सूबेदार संजीव कुमार के सम्मान में बिलासपुर जिले के हतवार में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नाम रखने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *