Advertisement

Heart Attack आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, यहां जाने

Share
Advertisement

भारत में कुछ समय से हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक(Heart Attack) की समस्या बढ़ती जा रही है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं युवा भी अटैक का शिकार बनते जा रहें है। वैसे तो हार्ट अटैक अचानक से आता है लेकिन इससे पहले शरीर कुछ संकेत देती है आइये जानते हैं क्या है वो संकेत।

Advertisement

ये हैं लक्षण

अक्सर दिल का दौरा पड़ने की शुरुआत कई लक्षणों से होती है। कुछ लोगों को इस स्थति में कॉमन सिम्पटम्स नजर आते हैं। जैसे सीने में दर्द, जकड़न, थकान, नींद में दिक्कत, दिल की धड़कन तेज होना हार्ट अटैक के संकेत हैं। हमें इन्हे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, हर साल हृदय रोग 1.79 करोड़ लोगों की जान लेता है जो एक बड़ा आंकड़ा है। आपको बता दें कि हृदय रोगों के सामान्य कारक अनहेल्दी डाइट, कम फिजिकल एक्टिविटी शराब का अत्यधिक सेवन, उच्च रक्तचाप, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर, अधिक वजन और मोटापा है।

दिल का दौरा पड़ने के सामान्य लक्षणों में सीने में दर्द, बेचैनी, सांस लेने में तकलीफ, बांह या कंधे में दर्द, जी मिचलाना, सिर घूमना या चक्कर आना, थकान, ठंडा पसीना आना शामिल हैं।

लोगों में अलग-अलग होते हैं हार्ट अटैक(Heart Attack) के लक्षण

एक व्यक्ति रे ब्रायन ने अपना अनुभव शेयर करते हुए लिखा, ”मुझे एक दिन सीने में जकड़न महसूस हुई, जिसे दिल के दौरे के क्लासिक लक्षणों में से एक माना जाता है। यह कार चलाते वक्त हुआ। मुझे बहुत कमजोरी महसूस होने लगी। मैं सांस नहीं ले पा रहा था। मुझे बहुत पसीना आने लगा। मेरे मुंह से शब्द नहीं निकल पा रहे थे। मुझे बड़ा हार्ट अटैक आया था और मैं करीब एक हफ्ता अस्पताल में रहा।”

एक और व्यक्ति जेनिफर मूर ने भी अपने अनुभव शेयर करते हुए कहा, ”मेरे केस में दिल के दौरे का संकेत बैक पेन था जो पीछे की तरफ कंधों की हड्डियों के बीच उठा था। दिल का दौरा पड़ने से एक रात पहले मुझे दोनों कंधों के बीच जकड़न महसूस हो रही थी। यह कभी महसूस होता था और कभी अचानक बंद हो जाता था।

ये भी पढ़ें: Heartup break pain: दिल टूटने पर क्यों होता है इतना दर्द, जानें हकीकत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें