खीरा खाने के बाद पानी पीने से होते हैं ये नुकसान, संभल जाएं, वरना…

पानी की अधिकता के कारण गर्मियों में खीरा का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आपको पता है कि खीरा खाने के बाद पानी पीना खतरनाक हो सकता है।

Share This News
खीरा के नुकसान

Photo: FREEPIK

गर्मियों में खीरा खाना बहुत लोगों को पसंद होता है। इसके कई फायदे भी होते हैं। खीरा में कई प्रकार को पोषक तत्व पाए हैं। सबसे ज्यादा मात्रा खीरा में पानी की होती है। इसके अलावा खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

पानी की अधिकता के कारण गर्मियों में खीरा का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आपको पता है कि खीरा खाने के बाद पानी पीना खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं कि खीरा खाने के बाद पानी पीने के क्या नुकसान होते हैं?

खीरा खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

खीरे में 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है। यह स्किन और बालों के लिए आवश्यक माने जाते हैं। विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम तत्वों से भरपूर खीरे का सेवन करने के बाद पानी पीने से नुकसान होता है। आप इन सभी तरह के पोषक तत्वों से वंचित हो सकते हैं। पानी इन सभी पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है।

खीरा खाने के बाद पानी पीने होती है ये समस्याएं

  1. खाने के पाचन के लिए पीएच लेवल का सही होना बेहद जरूरी होता है। खीरा खाने के बाद यदि आप पानी पीते हैं तो पीएच लेवल डिसबैलेंस हो जाता है। इसका असर हमारे डाइजेशन पर पड़ता है।
  2. खीरा खाने के बाद पानी पीने की वजह लूज मोशन और डायरिया की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप खीरा खाने के बाद पानी पीना चाहते हैं तो कम से कम उनके बीच 20 मिनट का अंतराल जरूर रखें।

यह भी पढ़ें- Health Tips: High Cholesterol से बचना है तो भूलकर भी ना खाएं यह 4 चीज

अस्वीकरण- यह एक सामान्य जानकारी है। हिंदी खबर इसपर दावा नहीं करता है। इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.