Health Tips: High Cholesterol से बचना है तो भूलकर भी ना खाएं यह 4 चीज

High Cholesterol Health Tips: अगर आपकी डाइट अच्छी है तो लंबे समय तक बीमारियों से बचा जा सकता है। खानपान से जुड़ी गलतियां कई बार हमारे लिए मुश्किलें पैदा करती है।

Share This News
High Cholesterol

High Cholesterol Health Tips: अगर आपकी डाइट अच्छी है तो लंबे समय तक बीमारियों से बचा जा सकता है। खानपान से जुड़ी गलतियां कई बार हमारे लिए मुश्किलें पैदा करती है। गलत खानपान से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा बना रहता है।

फ्राइड फूड्स- बाजार में मिलने वाले फ्राइड फूड्स हर किसी को पसंद होता है। एक्सपर्ट के अनुसार, कुरकुरे, चिप्स और अन्य प्रकार के फ्राइड फूड्स से दूर रहना चाहिए। इसे खाने से शरीर में ओवर कैलोरी की समस्या बढ़ती है। तैलीय पदार्थ को खाने से High Cholesterol की मात्रा शरीर में बढ़ती है।

बेक्ड फूड- कुकीज और पेस्ट्री जैसी चीजें बच्चों से लेकर बड़ों तक पसंद होती है। इनको बनाने में मक्खन और शुगर का इस्तेमाल होता है। यह खाना खरीर के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता है। इसे खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल हमेशा बढ़ा हुआ रहता है।

यह भी पढ़ें- Health Tips: अक्सर पड़ते हैं बीमार तो अपनाएं यह 5 टिप्स, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

रेड मीट- रेड मीट का सेवन कोलेस्ट्रोल के लिए हमेशा खराब मानी जाती है। रेड मीट में सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है। यदि आपको खाने का मन है तो इसे कभी-कभी सीमित मात्रा में खा सकते हैं। रेड मीट का ज्यादा सेवन High Cholesterol की समस्या को बढ़ाता है। रेड मीट की जगह चिकन, फिश और बीन्स का सेवन कर सकते हैं।

प्रोसेस्ड मीट- कुकीज और पेस्ट्री खाने में भले ही बहुत अच्छा होता है लेकिन यह हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या को बढ़ाता है। प्रोसेस्ड मीट में वसायुक्त हिस्सों का ही इस्तेमाल होता है। इसमें कोलेस्ट्रोल और सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है जो दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं होता है।

यह भी पढ़ें- Hair Care Tips: अगर गर्मियों में बेजान बालों से हैं परेशान, तो आजमाएं ये खास घरेलू टिप्स

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.