Advertisement

अमेरिका के जंगल में लगी आग के कारण अब तक 89 लोगों की मौत, 2 हजार इमारतें जलीं

Share
Advertisement

अमेरिका के हवाई द्वीप में जंगल में लगी आग से जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। यहां विनाशकारी जंगल की आग से मरने वालों की संख्या 89 हो गई है। जानकारी के मुताबिक, हवाई राज्य में यह अब तक की सबसे बड़ी आपदा है। वहीं, अधिकारियों का कहना है कि अभी सैकड़ों लोग लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक, कई इलाकों में अब भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है, ऐसे में मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। आग इतनी तेजी से फैली कि कई लोग इसकी चपेट में आ गए। कुछ लोगों को अपनी जान बचाने के लिए समुद्र में कूदना पड़ा। माउई से अब तक हजारों लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है।

Advertisement

बता दें माउई और लहायना जैसे शहरों में करीब 2 हजार से ज्यादा बिल्डिंग्स जल चुकी हैं। गवर्नर ग्रीन के मुताबिक, हर दिन करीब 15 हजार लोगों को घर छोड़ना पड़ा है। वहीं जो लोग अब वापस लौट रहे हैं वो अपने जले हुए घरों को देखकर सदमे में हैं। हवाई के कहुलुई एयरपोर्ट के एक रनवे को राहत सामग्री के लिए रिजर्व कर दिया गया है।

CNN के मुताबिक, अधिकारियों और रेस्क्यू वर्कर्स ने माउई में 85% आग पर काबू पा लिया है। वहीं लहायवा में पुलेहु के जंगलों में लगी आग भी 80% तक बुझाई जा चुकी है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, जंगलों की आग शहर के पेड़ों की जड़ों तक पहुंच चुकी है। हेलिकॉप्टरों से आग बुझाने के लिए पानी फेंके जाने के बावजुद जमीन के नीचे पेड़ों की जड़ें जल रही हैं, जिससे आग के फिर से फैलने का खतरा है।

ये भी पढ़ें: एमपी बीजेपी चीफ वीडी शर्मा ने क्या कहा प्रियंका गांधी पर हुए 41 जिलों में FIR को लेकर, जानें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *