Advertisement

रेल मंत्रालय: Vande Bharat के बाद अब चलेगी वंदे मेट्रो

Share
Advertisement

Vande Bharat Metro: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल यानी 1 फरवरी को 2023-24 का बजट पेश किया था। इस बजट में रेलवे मंत्रालय के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये अलॉट किए गए हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बजट पेश किए जाने के बाद बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन की सफलता को देखते हुए अब रेलवे 2024-25 तक वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत करेगी।

Advertisement

वंदे मेट्रो ट्रेन की क्या होगी खासियत?

रेल मंत्री ने बताया कि वंदे मेट्रो 125 से 130km की रफ्तार से दौड़ेगी। मेट्रो का डिजाइन मुंबई सब-अर्बन की तर्ज पर होगा। यह मेट्रो ट्रेन 1950 और 1960 में डिजाइन किए कई ट्रेनों को रिप्लेस भी करेगी। वैसे तो इसकी डिजाइन से अभी पर्दा नहीं हटा है, लेकिन जानकारी के अनुसार, इसमें भी वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों जैसी ही सुविधाएं होंगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि शहरों में 50-60km की दूरी तय करने के लिए वंदे मेट्रो कॉन्सेप्ट लेकर आया जा रहा है। इस साल मेट्रो का प्रोडक्शन और डिजाइन का काम पूरा हो जाएगा। हालांकि, वंदे मेट्रो में टॉयलेट की व्यवस्था नहीं होगी।

यहां देखें ट्वीट :

रेल मंत्री का No Waiting पर ज़वाब

जब रेल मंत्री से सवाल किया गया कि ट्रैन की टिकट में नो वेटिंग कब ख़त्म की जाएगी? सवाल के जवाब में रेल मंत्री नें कहा-“10 साल पहले हर दिन 4km नए ट्रैक बनते थे। आज 12km हर दिन नए ट्रैक बिछाए जा रहे हैं। अगले साल इसे 16km तक लेकर जाएंगे। कई दशकों की कमियों को 8 साल में पूरा करने की कोशिश की है। इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत को पूरा करने से ही डिमांड और सप्लाई की खाई घटेगी। इसके बाद ही नो वेटिंग को लेकर कुछ कहा जा सकता है।”

आपको बता दें कि अगले साल से इसे शुरू करने की योजना है।

ये भी पढ़ें :Indian Railway: रेलवे ने लिया बड़ा फैसला ,128 गाड़ियां होंगी कैंसिल, देखिए ये सूची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *