गुप्त कागजात की जांच: वकीलों द्वारा ‘स्वैच्छिक, सक्रिय प्रस्ताव’ के बाद जो बिडेन के घर की तलाशी ली गई

बिडेन तलाशी

व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि शुक्रवार को राष्ट्रपति जो बिडेन के न्याय विभाग के घर की तलाशी उनके निजी वकीलों द्वारा विभाग को स्वैच्छिक, सक्रिय प्रस्ताव के बाद की गई थी।

व्हाइट हाउस काउंसिल के कार्यालय ने यह भी कहा कि वह रिपब्लिकन के नेतृत्व वाली हाउस ओवरसाइट कमेटी के हालिया रिकॉर्ड अनुरोधों की समीक्षा कर रहा था और विधायी निरीक्षण का सम्मान करने का वचन दिया लेकिन चेतावनी दी कि इसका सहयोग कार्यकारी विशेषाधिकार और न्याय विभाग की चल रही जांच से सीमित हो सकता है।

राष्ट्रपति के एक वकील ने शनिवार रात एक बयान में कहा, विभाग द्वारा विलमिंगटन, डेलावेयर में बिडेन के घर की एक नई खोज में वर्गीकरण चिह्नों वाले दस्तावेजों सहित छह और वस्तुएं मिलीं। यह बिडेन के विलमिंगटन घर और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में एक अस्थायी कार्यालय में वर्गीकृत दस्तावेजों की खोजों की कड़ी में नवीनतम था।

उनके वकील बॉब बाउर के अनुसार, हाल ही में प्रकट किए गए कुछ गोपनीय दस्तावेज़ और आसपास की सामग्री अमेरिकी सीनेट में बिडेन के कार्यकाल से संबंधित हैं, जहां उन्होंने 1973 से 2009 तक डेलावेयर का प्रतिनिधित्व किया था। अन्य दस्तावेज 2009 से 2017 तक ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल के थे।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता इयान सैम्स ने कहा, “यह राष्ट्रपति के निजी वकीलों द्वारा डीओजे को घर तक पहुंचने के लिए एक स्वैच्छिक, सक्रिय प्रस्ताव था।”

सैम्स ने विलमिंगटन हाउस से ली गई सामग्रियों की सटीक सामग्री यानी कंटेंट पर अधिक स्पष्टता प्रदान करने से इनकार कर दिया। व्हाइट हाउस ने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान बिडेन को सूचित किया गया था।

खोज बिडेन के लिए कानूनी और राजनीतिक संकट को बढ़ाती है, जिन्होंने जोर देकर कहा है कि उनके घर और पूर्व कार्यालय में वर्गीकृत सामग्री की पिछली खोज को अंततः अप्रासंगिक माना जाएगा।

सैम्स ने यह भी कहा कि डेमोक्रेट बिडेन के घर और कार्यालय में पाए गए वर्गीकृत दस्तावेजों के बारे में कॉमर की पूछताछ के जवाब में व्हाइट हाउस के वकील ने रिपब्लिकन नियंत्रित हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ओवरसाइट कमेटी के अध्यक्ष जेम्स कॉमर को एक पत्र भेजा था।

कॉमर,  केंटुकी से रिपब्लिकन प्रतिनिधि, ने इस महीने एक पत्र भेजा जिसमें आगंतुक लॉग जैसे दस्तावेज़ों का अनुरोध किया गया था, दस्तावेज़ न्याय विभाग को सौंपे गए थे और उन लोगों की सूची थी जिनकी फिलाडेल्फिया में बिडेन के कैंपस कार्यालय तक पहुँच थी।

व्हाइट हाउस ने कहा कि वह शक्तियों के पृथक्करण और कार्यकारी शाखा के संवैधानिक और वैधानिक दायित्वों का सम्मान करते हुए समिति के अधिकार क्षेत्र के भीतर वैध निरीक्षण हितों को समायोजित करने की मांग कर रहा था।

हाउस कमेटी के एक प्रवक्ता ने कहा कि व्हाइट हाउस का सुझाव है कि यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या अनुरोध बाइडेन की पारदर्शिता की सार्वजनिक प्रतिज्ञा के तहत वैध निरीक्षण से संबंधित थे। यह राष्ट्रपति बिडेन की ‘वैध’ पारदर्शिता नहीं है, जिन्होंने एक बार दावा किया था कि उनके पास इतिहास का सबसे पारदर्शी प्रशासन होगा।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *