पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख ने भारत के साथ रिश्‍तों को बेहतर बनाने पर कही ये बात

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने कहा कि वे भारत और पाकिस्‍तान के बीच बेहतर रिश्‍ते चाहते हैं। ये रिश्‍ते इतने अच्‍छे हों कि भारत और पाकिस्‍तान दोनों ही देशों के नागरिकों को ऑन अराइवल वीजा की सुविधा मिल सके। बता दें कि जनरल बाजवा अपने 6 साल के कार्यकाल के बाद नंवबर महीने में रिटायर होने जा रहे है।

जनरल बाजवा कुछ दिनों पहले ही अमेरिका की बहुचर्चित यात्रा पर गए थे। और पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख ने इस यात्रा के दौरान अमेरिका के कई थिंक टैंक से मुलाकात की और रिटायरमेंट से पहले भारत के साथ रिश्‍तों बेहतर बनाने को लेकर अपनी आखिरी इच्‍छा जताई।

पाकिस्‍तान के चर्चित पत्रकार कामरान युसूफ ने खुलासा किया है कि अमेरिका के थिंक टैंक के साथ मुलाकात के दौरान जनरल बाजवा ने अमेरिका, भारत और इमरान खान को लेकर कई मुद्दों पर अपनी राय रखी। अमेरिकी थिंक टैंक से बातचीत में जनरल बाजवा ने कहा कि वह पाकिस्‍तान को एक सामान्‍य देश के रूप में देखना चाहते हैं। भारत के साथ पाकिस्‍तान के रिश्‍तों को इस तरह से देखना चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच रिश्‍ते ऐसे हों कि दोनों ही देशों के नागरिकों को ऑन अराइवल वीजा मिल जाए।

हिंदुस्‍तान और पाकिस्‍तान अपनी शत्रुता को भुलाएं

कामरान ने बताया कि यही एक बहुत बड़ी वजह थी कि नवाज शरीफ ने कई दावेदारों के बीच में से जनरल बाजवा को सेना प्रमुख के रूप में नियुक्‍त किया था। कामरान ने कहा कि जनरल बाजवा ने अभी हाल ही में भारत की ओर से इशारा करते हुए कहा कि हिंदुस्‍तान और पाकिस्‍तान को अपनी शत्रुता को भुलाकर गरीबी को दूर करने पर काम करना चाहिए। उन्‍होंने दावा किया कि पाकिस्‍तान ने अपने पड़ोसी देशों के साथ रिश्‍ते बेहतर करने के लिए गंभीरतापूर्वक प्रयास किए हैं। उन्‍होंने दक्षिण एशिया में शांति पर जोर दिया था। माना जाता है कि बाजवा के अनुमति मिलने के बाद पाकिस्‍तान की सेना ने भारत के साथ शांति पर जोर दिया है और अभी सीमा पर दोनों ही देशों की बंदूकें शांत हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *