नाइजीरिया में अवैध तेल फैक्ट्री में धमाका, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

अवैध तेल फैक्ट्री में धमाका

दक्षिण-पूर्वी नाइजीरिया की एक अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका हो गया है। धमाके की वजह से 100 से ज्यादा लोगों की मौत होने की खबर है। दर्जनों लोग घायल भी हैं। अधिकारियों के अनुसार, मृतकों की संख्या सौ ज्यादा हो सकती है।

लागोस के पंच अखबार के मुताबिक, बताया जा रहा है कि धमाके से लगी आग आसपास की संपत्तियों तक फैल गई है। धमाके बाद आग तेजी से दो अवैध ईंधन भंडार तक फैल गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, धमाके की वजह और मृतकों की स्टीक संख्या का पता लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री आज करेंगे अपनी 88वीं ‘मन की बात’, जम्मू-कश्मीर को 20 हजार करोड़ की देंगे सौगात

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से राज्य पेट्रोलियम रिसोर्स कमिश्नर गुडलक ओपिया ने बताया कि आग लगने की घटना एक अवैध बंकरिंग स्थल पर हुआ और करीब 100 से अधिक इसमें मारे गए। फिलहाल लोगों की पहचान नहीं हो पाई है।

गरीबी और बेरोजगारी के कारण बढ़ी अवैध रिफाइनिंग

तेल उत्पादक नाइजर डेल्टा में गरीबी और बेरोजगारी बहुत है। इसके कारण अवैध कच्चे तेल की रिफाइनिंग काफी बढ़ गई है। कच्चे तेल को प्रमुख तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइनों के एक वेब से टैप किया जाता है। इस प्रकार के खतरनाक प्रोसेस की वजह से अबतक कई हादसे हो चुके हैं।

पिछले साल भी हुई थी मौत

खबरों के मुताबिक, नाइजीरिया में पिछले साल अक्टूबर में एक अन्य अवैध रिफाइनरी में विस्फोट होने से बच्चों सहित कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई थी। लगातार तेल के रिसाव की वजह से खेत, खाड़ी और जल के कई प्राकृतिक भंडार प्रदूषित हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि कई वाहन जो ईंधन खरीदने के लिए कतार में थे, वह विस्फोट में जल गए हैं।

यह भी पढ़ें- राजस्थान के बाद दिल्ली में भी मंदिर पर चलेगा बुलडोजर! मंदिर के गेट पर अतिक्रमण का नोटिस चिपकाया

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.