भारत में पहली बार लॉन्च किया गया AI Zini Clinic , चैट बॉट की मदद से पता कर पाएंगे कोई भी हेल्थ इशू, जानिए खासियत

AI का इस्तेमाल आप लोगों ने ज्यादातर स्मार्टफोन और इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्टस में सुना होगा। वहीं अब भारत ने AI वाला क्लिनिक भी लॉन्च कर दिया है। खास बात ये भी है कि इस क्लिनिक में AI चैट बॉट भी मिलेगा। यह चैट बॉट मरीज की पुरानी मेडिकल हिस्ट्री को भी प्रॉसेस में लेता है। इस मशीन का नाम Zini AI Clinic रखा गया है। इस मशीन से डॉक्टरों को भी काफी फायदा मिलेगा इस मशीन के जरिए डॉक्टर्स भी मरीज की बीमारी का आसानी से पता लगा सकते हैं।

भारत में लॉन्च किया गया पहला AI Clinic

AI यानि की Artificial Intelligence तकनीक के बारे में आपने बहुत सुना होगा इसका इस्तेमाल ज्यादातर स्मार्टफोन और इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्टस में किया जाता है लेकिन इस बार भारत ने चमत्कार करते हुए पहली बार AI Clinic Zini को लॉन्च किया है। आपको बता दें कि ये भारत का पहला एआई पावर्ड हेल्थ क्लिनिक है। इसके जरिए उन लोगों की खास मदद हो पाएगी जिनको समय से स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रहीं हैं।

कई और सेक्टर में भी होता है AI का इस्तेमाल

AI का इस्तेमाल केवल स्मार्टफोन और इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्टस में ही नहीं कई और सेक्टर में भी किया जाता है। मेडिकल फील्ड में इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है लेकिन एक आम आदमी को इस बात का ज्यादातर पता नहीं लग पाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल ज्यादातर ऑपरेशन और अन्य मेडिकल जांच के लिए किया जाता है तो स्वाभाविक है कि एक आम आदमी को इसका पता नहीं होता है।

चलिए बताते हैं आपको इस AI Zini की खासयित

इस AI Zini की खास बात ये है कि इसमें एक चैट बॉट दिया गया है जो कि ऑटोमेटिक मरीज की पुरानी मेडिकल हिस्ट्री को भी प्रॉसेस में लेता है। इससे डॉक्टर्स मरीज की बीमारी को आसानी से पकड़ पाएंगें कंपनी की मानें तो इस चैटबॉट का इस्तेमाल भविष्य में आयुष्मान भारत और ई-संजीवन जैसी सरकारी योजनाओं में किया जा सकेगा।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.