उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते 5 जिलों में यलो एलर्ट जारी, देहरादून-ऋषिकेश पुल टूटा

देहरादून। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे जगह-जगह जलभराव हो गया है। कई जगह सड़कों का कटाव हो गया है, जिससे आवाजाही बाधित है। चारो ओर प्रलय के मंजर नजर आ रहे हैं।

नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर, बागेश्वर, और पिथौरागढ़ इन पाँच जिलों के अलावा देहरादून, टिहरी, पौड़ी में भी 28 अगस्त को भारी बारिश के आसार हैं। बारिश के खतरों को देखते हुए मौसम विभाग ने यलो एलर्ट जारी कर दिया है।

20 से अधिक ग्रामीण सड़कों के बंद होने से गांवों का शहरों से टूटा संपर्क

गुरूवार को हुई मूसलाधार बारिश से सहस्रधारा नदी पूरे उफान पर है, और इस कारण रायपुर से मालदेवता होकर सहस्रधारा की ओर जाने वाली खेरी गांव में नव-निर्मित सड़क का तीन जगह कटाव हो गया है। और पूरी सड़क नदी में बह गई। दो गाड़ियों के बहने की भी जानकारी मिली है। नदी के आस-पास स्थित कई दुकानें बाढ़ में बह गईं हैं, और मकानों पर खतरा बना हुआ है। कुछ जगहों पर भूस्खलन भी हुआ है। देहरादून की 20 से अधिक ग्रामीण सड़कें बाधित हैं। जिसकी वजह से गांवों का शहरों से संपर्क टूट गया है।

बारिश के मलबे में दबी एक महिला, रेस्कयू ऑपरेशन ज़ारी

इससे पहले बुधवार को खाबड़ाला गांव में सातला देवी मंदिर के पास बादल फट गया था, जिससे बाढ़ आ गई थी। और अब पिथौरागढ़ जिले के बलुवाकोट के जोशी गांव में बादल फट गया। इसमें एक महिला के मलबे में दबे होने की ख़बर है। महिला को बचाने के लिए SDRF और NDRF रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं। जेसीबी मशीन के द्वारा मलबा हटाने का काम जारी है। इस आपदा में और नुकसान न हो इसके लिए प्रशासन ने खतरे वाली जगह पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचा दिया है।

पिछले 48 घंटों से लगातार हो रही बारिश से रानी पोखरी के पास बना देहरादून-ऋषिकेश पुल भी टूट गया है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *