Advertisement

LOKSABHA ELECTION: बीजेपी जारी करेगी अपना ‘संकल्प पत्र’… जानिए किन मुद्दों पर हो सकता है फोकस

BJP Manifesto

BJP Manifesto

Share
Advertisement

BJP Manifesto: रविवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए अपना ‘संकल्प पत्र’ जारी करेगी. देश की जनता भी बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ को जानने के लिए उत्सुक है. धारा 370 हटाने और राम मंदिर निर्माण जैसे मुद्दों पर बीजेपी जिस तरह से मुखर रही उससे बीजेपी के वोट बैंक में काफी इजाफा देखने को मिला.

Advertisement

अब देखना यह है कि बीजेपी के इस ‘संकल्प पत्र’ में जनता के लिए क्या-क्या सौगात देने का वादा किया जाएगा. वहीं अगर बात अभी तक लोकसभा चुनावी रैली में बीजेपी द्वारा उठाए गए मुद्दों की करें तो उसमें विकसित भारत एक अहम मुद्दा है. जिसे बीजेपी बार-बार हर चुनावी सभा में उठा रही है. बताया गया कि सुबह नौ बजे बीजेपी अपना ये ‘संकल्प पत्र’ जारी करेगी.

वहीं देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया की टॉप थ्री अर्थव्यस्था में शामिल करने की बात भी बीजेपी करती आ रही है. पीएम नरेंद्र मोदी अपने कई भाषणों में कह चुके हैं कि उनके लिए देश में चार ही जातियां हैं. वह गरीब, किसान, महिलाएं, और युवा. अब अगर इन सभी बातों पर गौर करें तो हो सकता है कि इस वर्ग के लिए भी बीजेपी कोई खास सौगात दे. वहीं देश भर में 916 वीडियो वैन के माध्यम से बीजेपी ने जनता से सुझाव भी मांगे थे.

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को ‘संकल्प पत्र’ का नाम दिया है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री और मैनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में लॉन्च होगा.

कयास हैं कि घोषणापत्र का टाइटल ‘मोदी की गारंटी विकसित भारत 2047’ हो सकता है. सूत्रों की मानें तो इस घोषणा पत्र से पहले गुरुवार शाम इसके संबंध में मिले फीडबैक और कमेटी के सुझावों से पीएम मोदी को अवगत कराया गया था. शुक्रवार को पीएम मोदी ने इस पर अपने सुझाव दिए. इसके बाद पीएम के सुझावों को समाहित करते हुए घोषणा पत्र को अंतिम रूप दिया गया.

हो सकता है कि बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ में इन बिंदुओं पर विशेष जोर रहे…

  • नारी, किसान, युवा और गरीब पर विशेष ध्यान हो सकता है.
  • 2047 तक विकसित भारत का संकल्प भी इस घोषणा पत्र में समाहित होने की संभावना है, जिसका रोडमैप दिया जा सकता है.
  • स्वास्थ्य के मुद्दे पर बीजेपी लगातार बात करती आई है. हो सकता है कि गरीबों के अलावा समाज के अन्य वर्गों को भी बीजेपी किसी माध्यम के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर उपलब्धता दिलाने का वादा अपने ‘संकल्प पत्र’ में समाहित करे.
  • कुछ कृषि उपजों पर एमएसपी भी इसमें शामिल हो सकती है जैसे दलहन और तिलहन.
  • हो सकता है कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ की राशि और उसके दायरे को बढ़ाया जाए
  • महिलाओं और युवाओं के लिए स्वरोजगार भी बीजेपी के लिए एक अहम मुद्दा है
  • वहीं बात अगर देश के सांस्कृतिक गौरव की करें तो बीजेपी इसके संबंध में भी घोषणा कर सकती है. विगत वर्षों में भी सरकार ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, महाकाल कॉरिडोर विकसित किया है.

वहीं बात अगर रविवार की करें तो कल सिर्फ रविवार नहीं बल्कि देश के संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर की जयंती भी है. हो सकता है कि बीजेपी इस दिन दलितों के पक्ष में भी कोई बड़ा ऐलान करे.

यह भी पढ़ें: दीवानगी में दरिंदगी, सीतामढ़ी में पत्नी के एक्स बॉयफ्रेंड ने काटा पति का कान

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें