Advertisement

Influenza Virus  H3N2 से बचना चाहते है? तो इन चीजों का रखें ध्यान

Influenza Virus  H3N2

Influenza Virus  H3N2

Share
Advertisement

भारत में इन्फ्लूएंजा वायरस के  H3N2 (Influenza Virus  H3N2) वेरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है। मौसम बदलने के कारण भी H3N2 वायरस के मामलो में बढ़तरी होने की आशंका जताई जा रही है। इस वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना बेहद जरूरी है तो आज हम कुछ ऐसी चीजों पर चर्चा करेगें जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करेगी।

Advertisement

H3N2 वेरिएंट के लक्षण भी कोरोना की तरह बुखार और खांसी सहित फ्लू वायरस की तरह ही है। आपको बता दें सरकार की तरफ से भी इस इंफेक्शन को कंट्रोल करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में बच्चों और बुजुर्ग लोगों का खास ध्यान रखने की सलाह दी है। इसके साथ ही कोविड के  नियमों का पालन करने के लिए भी कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इन्फ्लूएंजा वायरस नाक, आंख और मुंह से फैलता है। इसके लक्षण बुखार, सर्दी, खांसी सिरदर्द, डायरिया आदि है।

इन चीजों का करे सेवन  

मेथी दाना– कई स्टडी से ये पता चला है कि मेथी के बीज में सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स और अल्कलॉइड्स जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण होते हैं। इसे इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। मेथी के बीज का इस्तेमाल आयुर्वेद और अन्य पारंपरक चिकित्सा प्रणालियों में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने लिए किया जाता है।  

अदरक–  अदरक का सेवन खांसी और गला में खराब होने पर किया जाता है। इसके साथ ही अदरक में कई ऐसे गुण है जो इंफेक्शन से बचा सकते हैं। स्टडी से ये पता चला है कि अदरक सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है।

हल्दी– हल्दी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। काफी लंबे वक्त से इसको दवाई की तरह इस्तेमाल करते है। इसमें करक्यूमिल नाम का कंपाउंड पाया जाता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफेलेमेटरी गुण होते हैं। ये इम्युनिटी का बढ़ाने का काम करती है।

ये भी पढ़े:MP News: कांग्रेस विधायक बाबू जंडेल पर FIR, बाइक छुड़ाने के लिए महिला सब इंस्पेक्टर को दी गाली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें