Advertisement

Tea Alternatives: इन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल, छूट जाएगी चाय पीने की आदत

Tea Alternatives: इन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल, छूट जाएगी चाय पीने की आदत

Share
Advertisement

Tea Alternatives: चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. दिन प्रतिदिन तापमान में बढ़ोतरी होती ही जा रही है. जिसके कारण राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत में भीषण गर्मी के चपेट में है. ऐसे में कई लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अक्सर अपने आहार में ठंडी फूड आइटम को शामिल करते हैं, जिससे उन्हें गर्मी से राहत पाने में मदद मिलती है. वहीं कुछ लोग चाय पीने के इतने शौकीन होते हैं कि वे गर्मी के मौसम में भी इसका सेवन करना नहीं छोड़ पाते हैं.

Advertisement

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, जो गर्मी के मौसम में भी चाय का सेवन किए बिना नहीं रह पाते हैं तो आज हम आपको चाय के कुछ ऐसे विकल्प के बारे में बताएंगे, जो गर्मी के मौसम में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम के लिए ऐसी ही कुछ रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स के बारे में-

हिबिस्कस टी

गर्मी के मौसम में हिबिस्कस टी का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. प्राकृतिक रूप से इसकी तासीर ठंडी होती है. इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल चाय अपने कूलिंग इफेक्ट्स के कारण लोकप्रिय है. गर्मियों में यह चाय ठंडक पहुंचाने का काम करती है. इसका स्वाद ताजगीभरा होता है,

लेमनग्रास टी

गर्मी के मौसम में आप रेगुलर चाय को लेमनग्रास टी से भी रिप्लेस कर सकते हैं. लेमनग्रास टी अपने नेचुरल कूलिंग इफेक्ट के कारण यह गर्मी के मौसम में रेगुलर चाय की बजाय एक अच्छा विकल्प साबित होती है.

कुकुंबर मिंट टी

गर्मियों में कुकुंबर यानी खीरे का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आप खीरे क इस्तेमाल सलाद के अलावा चाय के रूप में कर सकते हैं. खीरे और पुदीने की चाय गर्मियों में आपको शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है.

पेपरमिंट टी

गर्मी के मौसम में पेपरमिंट टी का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. पेपरमिंट टी गर्मियों से बचाने में सहायता करता है. पेपरमिंट टी अपने ताजे स्वाद और ठंडक देने वाले गुणों के लिए जानी जाती है.

ये भी पढ़ें- Sun Tan से खो गई है चेहरे की रंगत, तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, फिर से चमक उठेगा चेहरा

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *