Advertisement

Side Effects Of Eating Oranges In Winters: सर्दियों में संतरा खाने से नुकसान होता है ?

Side Effects Of Eating Oranges In Winters

Side Effects Of Eating Oranges In Winters

Share
Advertisement

सर्दियों में दिन बहुत छोटे होते हैं और ठंडी हवा के बीच खाना खाने का खास ख्याल रखना चाहिए। डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, विंटर में सीजनल फल खाना चाहिए। सर्दियों में स्वस्थ रहना और अपनी इम्युनिटी को मजबूत रखना चाहते हैं तो हर दिन एक संतरा खाना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि हर दिन संतरा खाने के ये अद्भुत लाभ। एक्सपर्ट कहते है कि सर्दियों में हर दिन संतरा खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है।

Advertisement

Side Effects Of Eating Oranges In Winters: संतरा में होता विटामिन सी

संतरा में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को बहुत अच्छा लगता है। क्योंकि इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व हैं। यह भी प्रतिरक्षा को मजबूत करता है। यह फ्लू और सर्दी से बचाने में भी मदद करता है। फ्लैवोनोइड और कैरोटीनॉयड दो प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट हैं। शरीर में मुक्त कणों का असर कम होता है।

ऑक्सीडेटिव तनाव से सुरक्षित रखता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर प्रोफाइल सेलुलर स्वास्थ्य में योगदान देता है और पुरानी बीमारियों को रोकने में दीर्घकालिक लाभ हो सकता है। एक्सपर्ट कहते है कि सर्दियों में आपको हर दिन संतरे खाना चाहिए ताकि आप पूरे दिन हाइड्रेट रहेंगे। क्योंकि इनमें अधिक पानी होता है, जो शरीर में उच्चतम तरल स्तर बनाए रखने में मदद करता है।

Side Effects Of Eating Oranges In Winters: क्या सर्दी में ज्यादा संतरे खाने से होते है नुकसान?

संतरा आम तौर पर स्वास्थ्यवर्धक है, लेकिन इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, किडनी की समस्याओं या साइट्रस एलर्जी वाले लोगों को इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

Side Effects Of Eating Oranges In Winters: किसको संतरा नहीं खाना चाहिए?

किडनी और लिवर के रोगियों को संतरा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि संतरे में बहुत अधिक पोटेशियम होता है साइट्रस एलर्जी होने पर हर दिन संतरा खाना चाहिए। हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें