पैसों की तंगी से बचने के लिए रात को सोने से पहले कभी न करें ये काम

अगर हम सोचते है कि हम मेहनत तो बहुत कर रहे है । लेकिन उस हिसाब से हमें धन की प्राप्ति नहीं होती है । या कितनी भी कोशिश करने के बाद हम धन को बचा नहीं पाते है । शास्त्रों में धन से संबधित कई बातों को बताया गया है । ऐसी मान्‍यता है कि रात को सोने से पहले अगर इन नियमों का पालन नहीं किया तो आपके घर में पैसों की कमी होने लगती है और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। आइए जानते है कि वो नियम कौन कौन से है ।

रात को सोने से पहले दूध को हमेशा ढककर रखे । दूध को नहीं ढकने से धन हानि होती है और आर्थिक परेशानी आती है। दूध को शास्‍त्रों में आर्थिक संपन्‍नता की निशानी माना गया है ।

रात को सोने से पहले कभी भी पैसे नहीं गिनने चाहिए। साथ ही रात को सोने से पहले कभी भी पैसों का हिसाब-किताब नहीं करना चाहिए। रात को सोने से पहले पैसे गिनने से आपके धन में क्षय होता है और मां लक्ष्‍मी आपसे नाराज होकर आपके घर से चली जाती हैं

रात को सोने से पहले पैरों को अच्‍छी तरह से धोकर साफ कर लेना चाहिए। गीले पैर लेकर भूलकर भी न सोएं। ऐसा करना आर्थिक तंगी को बुलावा देने माना जाता है।

रात को सोने से पहले अक्‍सर हम पूरे घर की लाइटे बंद कर देते हैं। लेकिन शास्‍त्रों में ऐसा करना गलत माना जाता है। रात को सोने से पहले घर के किसी एक स्‍थान की लाइट जला देनी चाहिए। रात के समय अंधेरा होने से मां लक्ष्‍मी आपके घर से चली जाती हैं।

रात को सोने से पहले ये ध्यान रहे कि जो वस्‍त्र आपने दिन में पहने हैं उन्‍हें रात को पहनकर नहीं सोएं। रात को सोने से पहले वस्‍त्रों को बदल लेना चाहिए। रात में भूलकर भी निर्वस्‍त्र होकर न सोएं। जो लोग रात में निर्वस्‍त्र होकर सोते हैं उनके घर में लक्ष्‍मी का वास नहीं होता है।

रात को सोने से पहले चूल्‍हे को ठीक से साफ करना बेहद जरूरी है। बर्तनों में भूलकर भी जूठन नहीं छोड़नी चाहिए। रात को सोने से पहले चूल्‍हे को कपड़े से ढक दे। चूल्हे पर रात को बर्तन रखकर नहीं छोड़ने चाहिए। इससे देवी लक्ष्मी नाराज होती हैं औऱ धन की परेशानी होती है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *